- क्त्रञ्जश्व के तहत ष्श्रठ्ठ1द्गठ्ठह्ल ह्यष्द्धश्रश्रद्यह्य में दाखिले के लिए 29 जनवरी को ही आ जानी थी डेट

- स्ष्द्धश्रश्रद्यह्य में ह्यह्लड्डह्मह्ल है ड्डस्त्रद्वद्बह्यह्यद्बश्रठ्ठ इसलिए परेशान हैं अभिभावक

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र: राइट टू एजुकेशन के तहत कान्वेंट स्कूल्स में अपने लाडले का एडमिशन कराने के लिए गरीब अभिभावक परेशान हैं। एक तरफ कांवेंट स्कूल्स में एडमिशन स्टार्ट हो गया है वहीं इधर वेबसाइट व बेसिक शिक्षा विभाग में फॉर्म नहीं आने से अभिभावकों की चिंता बढ़ गई है। हालांकि विभाग का कहना है कि इस हफ्ते में फॉर्म आ जाएगा। जिससे एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

29 जनवरी को आनी थी डेट

अंग्रेजी मीडियम के स्कूलों में निर्धन, असहाय परिवार के बच्चों के दाखिले के लिए राइट टू एजुकेशन के तहत हर साल जनवरी माह में आवेदन प्रक्रिया स्टार्ट हो जाती है, लेकिन इस वर्ष यूपी विधानसभा चुनाव के कारण आवेदन प्रक्रिया की डेट अभी तक डिक्लेयर नहीं हो सकी है। जबकि बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से 29 जनवरी 2017 से आवेदन प्रक्रिया स्टार्ट किए जाने की बात कही गई थी। लेकिन अब तक आवेदन प्रक्रिया स्टार्ट न होने के कारण प्रत्येक दिन करीब 4-5 अभिभावक बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यालय पर चक्कर लगाने को मजबूर हैं।

मैनुअल के साथ ऑनलाइन आवेदन

उधर बेसिक शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अफसर यह बता रहे हैं कि अभिभावकों की सुविधा के लिए इस बार मैनुअली आवेदन करने के साथ-साथ ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए वह बेसिक शिक्षा विभाग के नोटिस बोर्ड को नजर में रखे इसके अलावा ऑनलाइन नोटिफिकेशन भी जारी की जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग के नगर शिक्षा अधिकारी ब्रह्मचारी शर्मा ने बताया कि आरटीई के तहत दाखिले को लेकर इस हफ्ते में डेट आ सकती है।

कॉलिंग

मुझे अपने बच्चे का आरटीई के तहत कान्वेंट स्कूल में दाखिला कराना है। लेकिन अभी तक डेट नहीं आई है। कई बार विभाग का भी चक्कर लगा चुका हूं।

राम लक्ष्मण, अभिभावक

आरटीई के तहत दाखिले के लिए बेसिक शिक्षा विभाग का चक्कर लगा रहा हूं। बेसिक विभाग के जिम्मेदारों ने बताया है कि इस हफ्ते डेट आ जाएगी। इसका इंतजार है।

विष्णु कुमार, अभिभावक

वर्जन

आरटीई के तहत आवेदन की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू कर दी जाएगी।

-ओमप्रकाश यादव, बीएसए, गोरखपुर