- होली में एक्टिव हो जाते मिलावटखोर

- रोडवेज के आस-पास पकड़ी जाती खोवे की खेप

- कौन लाता है मीठा जहर नहीं चलता पता

GORAKHPUR: होली आते ही त्योहार में मीठा जहर घोलने वाले मिलावटखोर एक्टिव हो जाते हैं। जिससे हर साल होली में शहर में बाहर से नकली सामान का आवागमन बढ़ जाता है। इस समय गोरखपुर बस स्टेशन के आस-पास भारी मात्रा में नकली खोवा और मेवा मिलना आम बात है। लेकिन आज तक इसका सरगना कौन है उसे जिम्मेदार नहीं पकड़ पाए। जिम्मेदारों की सुस्त कार्रवाई देख कहा जा सकता है कि नकली माल को 'भूत-प्रेत' गोरखपुर में रख जाते हैं।

सड़क पर उतार देते माल

अभी तक कचहरी बस स्टेशन हो या फिर रेलवे बस स्टेशन, इन दोनों जगहों से भारी मात्रा में नकली खोवा पकड़ा जा चुका है। मास्टरमाइंड रोडवेज बस में अधिक पैसे देकर माल भेज देते हैं। बस कंडक्टर और ड्राइवर बस स्टेशन से पहले नकली माल को सड़क पर ही उतार देते हैं। जिसे पहले से खड़ा सरगना ठिकाने लगा देता है।

भोर में पहुंचता माल

मास्टरमाइंड ऐसी बसों से नकली माल भेजते हैं जो भोर में ही गोरखपुर पहुंच जाएं। इससे किसी की नजर भी नहीं पड़ेगी और माल अपनी जगह पर पहुंच जाएगा।

टीम भी हो गई एक्टिव

भोर में नकली माल आने की जानकारी पर फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की टीम भी तीन बजे अंधेरे में ही चेकिंग करने लगी। हर साल फेस्टिवल सीजन में दोनों बस स्टेशन पर टीम गश्त बढ़ा देती है। लेकिन इसके बाद भी केवल मिलावटी सामान ही टीम पकड़ पाई, आज तक मिलावटखोर नहीं पकड़े गए।

बदला पैंतरा

इस बार मिलावटखोरों ने पैंतरा बदला है। अधिकतर माल वे प्राइवेट गाडि़यों से मंगा रहे हैं ताकि किसी को शक ना हो।

केस 1

रविवार को पकड़ाया माल

तीन बजे भोर में एक्टिव फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की टीम ने रेलवे बस स्टेशन के पास श्रम कार्यालय के सामने चार क्विंटल नकली खोवा पकड़ा। खोवा कई गत्तों में सड़क पर लावारिस हालत में रखा मिला जिसे टीम नष्ट करेगी।

केस 2

पिछले साल बस स्टेशन के पास से ही 26 टोकरियों में 13 क्विंटल नकली खोवा पकड़ा गया था। इसके साथ ही 15 डिब्बों में सवा दो क्विंटल सफेद छेने के रसगुल्ले भी मिले थे। ये सामान भी सड़क पर लावारिस हालत में मिला था।

केस 3

खोवा मंडी में भी नहीं पकड़े जाते मिलावटखोर

हालत ये है कि अभी कुछ ही दिन पहले फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की टीम ने खोवा मंडी में छापा मारा। वहां सभी दुकानदार खोवा छोड़कर भाग गए। ये भी हर बार होता है कि खोवा मंडी में टीम पहुंचती है और दुकानदार माल छोड़कर फरार हो जाते हैं। ये महज संयोग है या फिर कुछ और है ये कहना मुश्किल है।

वर्जन

भोर में तीन बजे से ही टीम बस स्टेशन के आस-पास एक्टिव हो जाती है। रोडवेज बसों की भी चेकिंग की गई लेकिन कुछ मिला नहीं। इस बार मिलावटखोर प्राइवेट गाडि़यों से माल मंगा रहे हैं ताकि किसी को शक ना हो।

अनिल कुमार सिंह, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी