- बीआईटी के स्टूडेंट्स के बनाए मॉडल को नेशनल लेवल पर फ‌र्स्ट और सेकेंड पोजीशन

- थोड़ा मॉडीफिकेशन के बाद होगी आगे की कार्रवाई

GORAKHPUR: शहर के स्टूडेंट्स हर फील्ड में अपना जलवा बिखेर रहे हैं। मां-बाप का नाम ऊंचा करने के साथ ही अपने स्कूल-कॉलेज और शहर का नाम भी ऊंचा कर रहे हैं। एक बार फिर शहर के इन होनहारों ने कमाल कर दिखाया है। आईआईटी बीएचयू में नेशनल लेवल पर ऑर्गनाइज कॉम्प्टीशन में बीआईटी के इन होनहारों ने सभी दिग्गज यूनिवर्सिटीज को पछाड़ते हुए न सिर्फ पहली पोजीशन हासिल की है, बल्कि दूसरी पोजीशन पर भी किसी को काबिज नहीं होने दिया है। नेशनल टेक फेस्ट में बुद्धा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट्स ने दो मॉडल के साथ एंट्री की थी। दोनों ही मॉडल ज्यूरीज के साथ ही वहां मौजूद स्टूडेंट्स को काफी पसंद आए। होनहारों की मानें तो इसमें कुछ खामियां रह गई थी, जिसे दूर कर इसे और भी बेहतर करने की तैयारी शुरू कर दी है।

बाइस्िकल नंबर वन

बीआईटी के स्टूडेंट्स की बनाई साइकिल सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज के बनाए मॉडल्स पर भारी पड़ी। इसे बीटेक के स्टूडेंट्स आशीष, मिश्रा, आशुतोष मिश्रा, फैजल हक, आकाश श्रीवास्तव और एकता शर्मा ने तीन महीने की कड़ी मेहनत करने के बाद बनाया है। आखिरी तीन दिन तक उन्होंने दिन-रात एक कर दिए। इसकी खास बात यह है कि इसके जरिए न सिर्फ निर्धारित दूरी को आम साइकिल के मुकाबले कम वक्त और कम मेहनत में पूरा किया जा सकता है, बल्कि इसके जरिए लोगों को एक्सरसाइज करने के लिए स्पेशल वर्कआउट वाली साइकिल भी परचेज नहीं करनी पड़ेगी। वहीं, दूसरे नंबर पर सेलेक्ट हुई ट्राई साइकिल भी काफी काम की है। जहां यह एक हाथ से ही चलाई जा सकती है, वहीं इसको पीछे करने की भी सुविधा है। इसे बनाने में शिवम मिश्रा, शुभम मिश्रा, विवेक राय, अनीश सिंह और जितेंद्र तिवारी ने तीन महीने तक कड़ी मेहनत की है।

होनहारों की होती है कदर

कॉलेज के स्टूडेंट्स की इस उपलब्धि पर संस्थान के चेयरमैन डॉ। आरए अग्रवाल ने बताय कि संस्थान में होनहारों की कदर की जाती है। स्टूडेंट्स को जैसी भी हेल्प की जरूरत होती है, उसे मुहैया कराया जाता है। उन्होंने हमारी यह कोशिश है कि ऐसे टैलेंटेड स्टूडेंट्स नेशनल-इंटरनेशनल लेवल पर वर्क करें और देश को यहां से भी कोई तोहफा दें। इस परफॉर्मेस पर संस्थान के सेक्रेटरी डॉ। रजत अग्रवाल, एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर दीपक अग्रवाल, प्रो। डीएन श्रीवास्तव, ई। आलोक पांडेय, पुरुषोत्तम मिश्रा के साथ कॉलेज स्टाफ और स्टूडेंट्स ने बधाई दी है।