i good news

- रेलवे स्टेशनों पर लगेगा एवीएम मशीन, मिलेगा पैक्ड फूड आइटम

- खाने-पीने की चीजों के लिए स्टॉलों पर नहीं भटकना होगा पैसेंजर्स को

GORAKHPUR:

रेलवे पैसेंजर्स के लिए यह अच्छी खबर है। आने वाले समय में रेलवे जंक्शन पर पैसेंजर्स को खाने-पीने के सामानों के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। अभी जैसे एवीएम से पैसेंजर्स आसानी से पानी ले लेते हैं, वैसे ही आने वाले दिनों में एवीएम से पैक्ड आइटम्स मिल जाएंगे। इसके लिए रेलवे की नई कैटरिंग पॉलिसी के तहत रेलवे जंक्शन पर ऑटोमैटिक फूड वेंडिंग मशीन जल्द ही लगाई जाएगी। गोरखपुर जंक्शन सहित एनईआर के सभी ए क्लास व ए-1 क्लास स्टेशनों पर इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

सभी प्लेटफॉर्मो पर लगेगी मशीनें

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह एवीएम जंक्शन के सभी प्लेटफॉर्मो के अलावा पैसेंजर हॉल में लगाया जाएगा। हालांकि शुरुआती दौर में इसे कुछ चुनिंदा प्लेटफॉर्म पर ही लगाया जाएगा। इसके बाद इसे सभी प्लेटफॉर्मो पर लगाया जाएगा। इतना ही नहीं, इन मशीनों पर रेलवे की ओर से ऑपरेटर भी तैनात किए जाएंगे जोकि पैसेंजर्स की मदद करेंगे। जबकि मशीनों की देखरेख व्यवस्था प्राइवेट कंपनी को दी जाएगी।

नहीं होगी स्टॉलों पर भीड़

स्टेशनों पर पैक्ड फूड की ऑटोमैटिक वेंडिंग मशीन लगाने का फैसला पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए लिया गया है। प्लेटफॉर्मो पर पैसेंजर्स की भीड़ बढ़ते ही खानपान स्टॉलों में फूड आइटम खरीदने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। इसके चलते कभी- कभी पैसेंजर्स को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है और कई बार तो उनकी ट्रेन तक छूट जाती है है। ऐसे में एवीएम से पैसेंजर्स को इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

चेन्नई की तरह होगी सुविधा

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक इस व्यवस्था को चेन्नई सहित देश के अन्य कई बड़े स्टेशनों पर शुरू भी किया जा चुका है। जिससे पैसेंजर्स को काफी राहत भी मिल रही है। इसे देखते हुए अब इसकी शुरुआत जल्द ही एनईआर में की जाएगी। हालांकि मौजूदा समय में हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन में ऑटोमैटिक सूप मशीनें लगाई जा चुकी हैं जिसके जरिए चलती ट्रेन में सफर के दौरान पैसेंजर्स गर्मा-गर्म सूप का मजा भी ले रहे हैं।

यह चीजें मिलेंगी

चिप्स, कोल्ड ड्रिंक, रेल नीर, चॉकलेट, बिस्किट, ब्रेड, सॉस, केक समेत खानेपीने की अन्य पैक्ड फूड आइटम

--------

वर्जन

चेन्नई सहित अन्य कई बड़े स्टेशनों पर इस व्यवस्था को शुरू किया जा चुका है। एनईआर के स्टेशनों पर एवीएम लग जाने से पैसेंजर्स को काफी राहत होगी। जल्द ही यह व्यवस्था एनईआर के स्टेशनों पर भी शुरू हो जाएगी।

- संजय यादव, सीपीआरओ एनईआर