- शहर के बदले मिजाज से भोजीवुड में बढ़ रहा अट्रैक्शन

- रामगढ़ताल झील पहली पसंद, रास आ रहीं अन्य लोकेशन

GORAKHPUR: शहर के बदलते हालात से फिल्मों की शूटिंग की भरमार होने वाली है। सीएम सिटी में नए लोकेशन की तलाश में निर्माता-निर्देशक भटक रहे हैं। हाल के दिनों में कई लोगों ने शहर की विभिन्न जगहों पर लोकेशन हंट किया। ओरिजनल सीन के लिए दिसंबर और जनवरी माह में शूटिंग शुरू करने की तैयारी चल रही है। फिल्म निर्माताओं का कहना है कि पूर्व में गोरखपुर में फिल्मों का निर्माण हुआ है। लेकिन डेवलपमेंट की गति बढ़ने से भारी बदलाव आए हैं। रामगढ़ झील की लोकेशन फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद है। सर्किट हाउस रोड को रोमांटिक फिल्मांकन के लिए सेलेक्ट किया जा रहा है।

डेवपलमेंट व‌र्क्स बढ़ा रहे शूटिंग का अट्रैक्शन

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का जनपद होने की वजह से शहर में विकास के तमाम कार्य शुरू हुए हैं। शहर के इंट्री और एग्जिट प्वॉइंट्स को सुंदर बनाने के अलावा कई निर्माण कार्य चल रहे हैं। रामगढ़ झील की साफ-सफाई कराकर लाइटिंग कराई गई है। इससे सर्किट हाउस रोड की खूबसूरती बढ़ गई है। सर्किट हाउस के पास चिडि़याघर का निर्माण चल रहा है। कुसम्ही जंगल स्थित बुढि़या माई मंदिर का सौंदर्यीकरण कराने के अलावा यूपी गवर्नमेंट ने तरकुलहा देवी मंदिर, नीबेंश्वरनाथ मंदिर, रामजानकी मार्ग सहित अन्य स्थानों पर निर्माण कार्य और सौंदर्यीकरण से अट्रैक्शन बढ़ेगा। इन जगहों पर आसानी से फिल्म, टीवी सीरियल्स और वेब सीरिज की शूटिंग हो सकेगी। फिल्म निर्माताओं का मानना है कि नई जगहों पर शूटिंग से सीन में जान आती है। गोरखनाथ मंदिर सहित अन्य जगहों पर पूर्व में भी कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

इस तरह की लोकेशन हैं मौजूद

राप्ती, रोहिन अन्य नदियां, तालाब

शहर के आसपास कई जंगल, हरियाली बाग-बागीचे

शहर में पुरानी इमारतें, विभिन्न गांवों में हवेलियां और घर

मिल, फैक्ट्रियां, जंगलों में बने गेस्ट हाउस

इस तरह का आ रहा बदलाव

रामगढ़ झील को मरीन ड्राइव की तर्ज पर विकसित किया गया है।

रामगढ़ झील में म्यूजिकल फाउंटेन और बोटिंग की सुविधा मिलने लगी है।

गोरखनाथ मंदिर स्थित भीम सरोवर में म्यूजिकल फाउंटेन लगाकर सुंदरता बढ़ाई गई है।

सर्किट हाउस से लेकर एयरपोर्ट तक नई सड़क का निर्माण, स्ट्रीट लाइट्स की लाइटिंग

शहर के आसपास प्राचीन मंदिर, चौरीचौरा शहीद स्मारक सहित अन्य स्थानों का रेनोवेशन

चिडि़याघर का निर्माण, एयरपोर्ट का विस्तार और कई शहरों से फ्लाइट कनेक्टिविटी की सुविधा

फिल्मों की शूटिंग से क्या होगा फायदा

शहर में ज्यादा से ज्यादा शूटिंग से गवर्नमेंट की इनकम बढ़ेगी।

लंबे समय तक फिल्म यूनिट के ठहरने से होटल-रेस्टोरेंट का बिजनेस बढ़ेगा।

फिल्म यूनिट के विभिन्न जगहों पर आवागमन होने से ट्रांसपोर्टर को फायदा मिलेगा।

ज्यादा से ज्यादा शूटिंग होने से टूरिस्ट की आवाजाही भी शहर में बढ़ जाएगी।

वर्जन

रामगढ़ झील को काफी खूबसूरत बना दिया गया है। यहां की लोकेशन सबसे ज्यादा लोगों को पसंद आ रही है। घूमने जाने वाले लोग सोशल मीडिया पर सेल्फी सहित अन्य तस्वीरें अपलोड करते हैं। इस तरह से अन्य कई जगहों पर भारी बदलाव नजर आ रहे हैं। इसका फायदा फिल्म मेकर्स को जरूर मिलेगा।

- डॉ। विजाहत करीम, सर्जन-फिल्म प्रोड्यूसर

हमने अपनी एक फिल्म की शूटिंग संतकबीर नगर जिले में की थी। नवंबर- दिसंबर माह में अगली फिल्म की शूटिंग गोरखपुर में करेंगे। जाड़े के मौसम में यहां पर कई जगहों पर यूनिट मूव करेगी। नेचुरल सीन के लिए यहां पर तमाम नई जगहें विकसित हो गई हैं। खूबसूरत पार्क, रामगढ़ झील की सुंदरता से अच्छे-अच्छे शॉट्स निकलेंगे।

सुनील मांझी, निर्माता-निर्देशक