-सभी रिजर्वेशन टिकट्स की साइज बढ़ाने का रेलवे बोर्ड ने जारी किया निर्देश

-बढ़े साइज में हेल्पलाइन नंबर्स के साथ छापे जाएंगे विज्ञापन

GORAKHPUR:

अपनी कमाई बढ़ाने के लिए रेलवे ने नया फॉर्मूला इजाद किया है। इसके तहत अब सभी टिकट्स की साइज बढ़ाई जाएगी। टिकट की बढ़ी हुई जगह में रेलवे विज्ञापन पब्लिश करेगा, जिससे उसकी अर्निग बढ़ेगी। रेलवे बोर्ड ने सभी जोन्स को इससे संबंधित दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

टिकट पर ट्विटर अकाउंट भी

रेल अधिकारियों के मुताबिक बढ़े टिकट साइज के 64 प्रतिशत हिस्से में रेल हेल्पलाइन नंबर के साथ ही ट्विटर व फेसबुक अकाउंट की जानकारी रहेगी। इसमें सभी काउंटर टिकट के साथ ही ई टिकट्स पर भी दोनों तरफ विज्ञापन छापे जाएंगे।

साइज में इतना होगा इजाफा

पीआरएस के टिकट की साइज के लिए रेलवे बोर्ड के मानक के अनुरूप टिकट साइज 9.6 सेमी। चौड़ा और 15.6 सेमी। लंबा है। लेकिन अब इन टिकटों का साइज 12.2 सेमी। लंबा और 7.2 सेमी। चौड़ा होगा।

रेलवे बोर्ड ही लेगा विज्ञापन

इन टिकटों पर विज्ञापन देने के लिए यहां लोकल स्तर से कुछ नहीं होगा। इसके लिए रेलवे बोर्ड से ही संपर्क कर विज्ञापन दिया जा सकेगा। रेल अधिकारियों के मुताबिक रेलवे टिकट के पेपर सभी जोन्स के लिए एक ही जगह छपते हैं। ऐसे में किसी एक जोन में विज्ञापन देना संभव नहीं होगा।

तो कहां गया डिजिटल इंडिया

एक ओर प्रधानमंत्री पेपरलेस सरकारी कामकाज पर जोर दे रहे हैं। वहीं उनका ही एक मंत्रालय उनकी मुहिम के विपरीत काम करता नजर आ रहा है। टिकट साइज बढ़ाने से रेलवे को अर्निग तो काफी होगी लेकिन इस चक्कर में कागज की खपत पहले की तुलना में काफी बढ़ जाएगी।

वर्जन

रेलवे बोर्ड के निर्देश पर आईआरसीटीसी के सभी रेल टिकटों की साइज बढ़ाई जाएगी। अब टिकट के दोनों तरफ विज्ञापन छपेंगे।

-संजय यादव, सीपीआरओ, एनईआर