- कंपनियां बदलने के बाद भी नहीं दूर हो रही बिजली बिल जमा करने की प्रॉब्लम

- इसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए हर सेंटर पर लगे थे रिलायंस और एयरटेल के मॉडम

- बिल जमा न होने से पब्लिक को आ रही प्रॉब्लम

GORAKHPUR: बिजली कटौती तो कंज्यूमर्स के लिए पहले ही सिरदर्द बनी रहती है। पिछले एक माह से पब्लिक के सामने एक और परेशानी खड़ी हो गई है। ऑनलाइन के नाम पर राहत देने वाला सिस्टम, अब लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गया है। आए दिन किसी न किसी बिलिंग सेंटर का कनेक्टिविटी फेल हो जा रही है, जिसकी वजह से लंबी लाइन में लगी पब्लिक को अपना बिल जमा करने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। आम तौर सर्वर को ठीक होने में एक से दो घंटे लग जा रहे हैं। कभी-कभी पूरा दिन ही कनेक्टिविटी फेल होने की वजह से पब्लिक को मुसीबत झेलनी पड़ रही है। इसकी वजह से कई बार बिलिंग सेंटर्स पर हंगामे तक की नौबत आ जा रही है।

दो कंपनियां लगीं नहीं मिल रही कनेक्टिविटी

सिटी के बिलिंग सेंटर्स का सर्वर फेल होने की लगातार कंप्लेन आती है। नवंबर 2013 में बिजली विभाग ने कंप्लेन को दूर करने के लिए ट्यूलिप को हटाकर रिलायंस को सर्वर का काम सौंपा। उस समय रिलायंस ने सभी सेंटर्स पर काम शुरू कर दिया, लेकिन अभी तक कनेक्टिविटी में कोई सुधार नहीं हो पाया है। उसके बाद एयरटेल को भी बिलिंग सेंटर्स पर कनेक्टिविटी देने का काम सौंपा गया। एयरटेल ने भी सभी जगहों पर कनेक्टिविटी लगा दी, लेकिन हालत में कोई सुधार नहीं हो पाया।

नए मीटर की रीडिंग गड़बड़ाई

इन दिनों सिटी में महानगर विद्युत वितरण कंपनी की ओर से कनेक्शन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इस कैंपेन में बड़ी मात्रा में मीटर बदले जा रहे हैं। बदले गए मीटर का डाटा तो कर्मचारी फीड कर रहे हैं, लेकिन कनेक्टिविटी की खराबी के कारण मीटर का डाटा अपडेट नहीं हो पा रहा हे। स्थिति यह है कि गलत डाटा फीडिंग के कारण कंज्यूमर्स के यहां गलत बिल भी पहुंचने लग रहा है।

पब्लिक की प्रॉब्लम को देखते हुए दो-दो कंपनी को कनेक्टिविटी की जिम्मेदारी दी, लेकिन जब प्रॉब्लम दूर नहीं हो पाई, तो इसकी जानकारी पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के एमडी को दे दी गई है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि जल्द ही कनेक्टिविटी सही करने के लिए कदम उठाया जाएगा।

आरआर सिंह, महानगर विद्युत वितरण निगम