- बीआरडी मेडिकल कालेज प्रशासन की तरफ से मोबाइल व सिम खरीदने की शुरू हुई तैयारी

GORAKHPUR: तीन मई को लॉकडाउन खुले या न खुले, लेकिन गर्वनमेंट के आदेश पर एम्स और डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की तरह बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भी टेलीमेडिसिन ओपीडी शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। एक से दो दिन में मेडिकल प्रशासन द्वारा इसके लिए डॉक्टर्स के मोबाइल नंबर भी सार्वजनिक कर दिए जाएंगे। इन नंबर्स पर पेशेंट अपनी बीमारी बताकर इलाज करा सकेगा। टेलीमेडिसीन ओपीडी शुरू होने के बाद दूसरे जिले या फिर बिहार के मरीजों को बीआरडी में आने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

मोबाइल खरीदने की शुरू हुई प्रिंसिपल की तरफ से कवायद

बता दें, बीआरडी मेडिकल कालेज में प्रतिदिन करीब 1500-2000 मरीज ओपीडी में इलाज के लिए आते थे। लेकिन लॉकडाउन के चलते इन मरीजों का इलाज बंद चल रहा है। गवर्नमेंट के आदेश पर चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण के महानिदेशक केके गुप्ता की तरफ से बीआरडी मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल को निर्देशित किया गया है कि कोविड-19 की महामारी के कारण नियमित रूप से संचालित होने वाली ओपीडी बंद कर दी जाएं। तथा पेशेंट्स की समस्याओं के दृष्टिगत राजकीय मेडिकल कालेजों में टेलीमेडिसिन ओपीडी प्रांरभ कराया जाए। इस संबंध में सभी ंिप्रंसिपल व निदेशक को मरीज देखने के लिए गाइडलाइन भी जारी कर दिया गया है। ओपीडी को चलाने के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। गणेश कुमार ने बुधवार को कोविड-फंड से जिम्मेदारों को 12 मोबाइल और 12 सिम खरीदने के लिए कहा है।

टेलीमेडिसिन ओपीडी के लिए हो रही तैयारी

1- टेलीमेडिसिन ओपीडी के लिए एक या एक से अधिक रूम प्वाइंट आउट कर दिया जाए। इन ओपीडी में टॉयलेट, सिक्योरिटी व रिफ्रेशमेंट का प्रबंध किया जाएगा। इलेक्ट्रिक, एसी, सेनेटाइजेशन का भी ध्यान रखा जाएगा।

2- टेलीमेडिसिन का ओपीडी का समय सुबह 8 से दोपहर 4 बजे तक रखा जाएगा।

3-प्रतिदिन 6-8 स्पेशलिस्ट की ओपीडी संचालित की जाएगी और 2-2 स्पेशलिस्ट भी तैनात किए जाएंगे।

4-प्रिंसिपल प्रति सप्ताह सोमवार से शनिवार का रोस्टर तैयार करेंगे।

5- कोविड-फंड से 12 मोबाइल फोन व 12 सिम खरीदे जाएंगे।

इन विभागों में शुरू होंगे टेलीमेडिसिन ओपीडी

जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, बाल रोग, स्त्रीरोग, आर्थोपेडिक, साइक्रियाट्री, ईएनटी, डेंटल, टीबी एंड चेस्ट, स्किन बीडी व टेलीमेडिसिन

फैक्ट फीगर

- टेलीमेडिसिन ओपीडी में दी जा रही सलाह का तैयार किया जाएगा डाटा

- एसपीएम डिपार्टमेंट तैयार करेगा डाटा

- डाटा में मरीज का नाम, उम्र, लिंग, जिला, डायग्नोसिस होगा दर्ज

- आवश्यकतानुसार इंटरनेट कंप्यूटर भी रखना होगा अनिवार्य

वर्जन।

बीआरडी मेडिकल कालेज में टेलीमेडिसिन इलाज शुरू किया जाएगा। इसके लिए तैयारी लगभग हो गई है। जल्द ही मोबाइल नंबर भी सावर्जनिक कर दिए जाएंगे। मरीज इन नंबर्स पर इलाज करवा सकेंगे।

डॉ। गणेश कुमार, प्रिंसिपल, बीआरडी मेडिकल कालेज