- गुरुवार की दोपहर चिलुआताल एरिया में हुई घटना से सनसनी

- सिक्टौर रेलवे गेट पर ट्रेन गुजरने के लिए बंद हुई थी क्रॉसिंग

GORAKHPUR: चिलुआताल एरिया के सिक्टौर रेलवे गेट के पास कार से उतरकर नेचुरल कॉल पर जा रहे नौतनवां निवासी होजरी कारोबारी प्रशांत जायसवाल को बदमाशों ने तमंचा सटाकर सीने में गोली मार दी। घटना गुरुवार की दोपहर करीब दो बजकर पांच मिनट पर हुई। गोली चलने से रेलवे गेट पर भगदड़ मच गई। पब्लिक की सूचना पर पहुंचे इंस्पेक्टर नीरज राय ने घायल को मेडिकल कॉलेज पहुंचाया। गंभीर हाल युवक को डॉक्टरों ने केजीएमयू रेफर कर दिया। घटना की सूचना पर एसएसपी जोगेंद्र कुमार, एसपी नार्थ अरविंद कुमार पांडेय सहित अन्य पुलिस अधिकारी पहुंचे। पीडि़त के भाई ने लूटपाट की आशंका जताते हुए गोली मारने की बात कही। उसने आरोपितों की पहचान नौतनवां निवासी युवकों के रूप में की। नाम- पते की जानकारी होने एसएसपी ने टीम का गठन करके आरोपियों को अरेस्ट करने का निर्देश दिया है।

कार से उतरते ही तमंचा सटाकर मारी गोली

महराजगंज जिले के नौतनवां कस्बे के सरोजनी नगर मोहल्ला निवासी श्याम प्रकाश जायसवाल के बेटे प्रशांत जायसवाल और विपिन गुरुवार को गोरखपुर आए थे। दोनों भाई अपनी कार की सर्विसिंग कराने सर्विस सेंटर पर गए। कार सर्विस होने पर नौतनवां लौट रहे थे। कार चलाते हुए विपिन जायसवाल सिक्टौर रेलवे गेट पर पहुंचा। तभी किसी ट्रेन के गुजरने की वजह से गेट बंद हो गया। दोनों ओर व्हीकल की लाइन लग गई। ट्रेन आने में विलंब देखकर प्रशांत गाड़ी से उतरकर नेचुरल काल पर जाने लगा। वह एक दुकान के सामने पहुंचा। तभी दो बाइक सवार चार लोग पहुंचे। प्रशांत को अपशब्द कहने लगे। लोगों का ध्यान उनकी तरफ जा पाता। इसके पहले चारों के बीच में किसी एक ने तमंचा सटाकर प्रशांत के सीने में गोली दाग दी।

हमला कर गेट के नीचे गाड़ी निकालकर भागे हमलावर

गोली चलाकर दो बाइक सवार गेट के नीचे से गाड़ी निकालकर सिक्टौर से बालापार रोड पर भाग गए। दो अन्य पीछे मुड़कर महुआतर होते हुए फरार हो गए। आसपास के रहने वाले लोगों ने पुलिस को सूचना दी। चिलुआताल इंस्पेक्टर भारी पुलिस बल के साथ पहुंचकर घायल को मेडिकल कॉलेज ले गए। जांच पड़ताल के दौरान घटनास्थल से एक खोखा बरामद हुआ। गोली चलने पर भगदड़ मचने के दौरान प्रशांत का भाई विपिन भी भाग गया था। बाद वह में मेडिकल कॉलेज पहुंचा। उसने पुलिस को बताया कि हमलावर नौतनवां के रहने वाले हैं। वह उनको करीब पांच साल से जानता है। विपिन ने आशंका जताई कि लूट की नीयत से उसके भाई पर गोली दागी गई है।

पहले से पीछे लगे थे बदमाश, लूट की नीयत से इनकार

घटना की जांच के बाद पुलिस ने लूटपाट से इनकार किया। पुलिस मान रही है किसी रंजिश में टारगेट करके प्रशांत को गोली मारी गई है। हमलावर पहले से पीछे लगे हुए थे। उसके गाड़ी से उतरकर जाने के बाद ही गोली दागी। पुलिस का तर्क है कि लूट की गेट बंद होने पर आसपास काफी भीड़ थी। इसलिए लूट के लिए गोली चलाने की बात समझ से परे हैं। पुलिस कहना है कि किसी पुरानी रंजिश में बदमाशों ने टारगेट किया है, इसलिए तमंचे सटाकर सीने में गोली दागी। इससे साफ है कि वह पहले से पीछे लगे हुए थे। दूसरी वजह है कि गाड़ी सर्विस कराने जाने वाले व्यक्ति के पास इतने रुपए क्यों होंगे कि कोई लूटपाट का शिकार बना सके। प्रशांत तीन भाइयों में सबसे छोटा है। बड़े भाई विपिन और दूसरे नंबर का प्रवीण कुमार जायसवाल है। दोनों भाई नौतनवां में अपने मामा के गल्ले और रेडीमेड के कारोबार से जुड़े हैं। बदमाशों का सुराग लगाने के लिए पुलिस की टीम आसपास एरिया में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाल रही है।

घटना की छानबीन की जा रही है। घायल युवक के भाई से कुछ जानकारी मिली है। टीम गठित करके उनकी तलाश शुरू कर दी गई है।

अरविंद कुमार पांडेय, एसपी नार्थ