- एनेक्सी भवन में सीएम ने बीआरडी प्रिंसिपल समेत गोरखपुर-बस्ती मंडल के अधिकारियों के साथ की मीटिंग

GORAKHPURÑÑ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने एनेक्सी भवन सभागार में शनिवार को गोरखपुर व बस्ती मंडल के कोविड-19 की समीक्षा बैठक की। इस दौरान निर्देश दिया कि प्रतिदिन 500 से एक हजार रैपिड टेस्ट कराया जाए व स्वच्छता, सेनिटाइजेशन, फागिंग आदि का कार्य नियमित रूप से किया जाएं। अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाए। प्रत्येक कोविड केस की जांच हो और कान्टैक्ट ट्रेसिंग को और बेहतर किया जाए। मास्क का प्रयोग न करने वालों का चालान किया जाए।

उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों में साफ-सफाई, समय से भोजन व डाक्टर नियमित रूप से राउंड कर मरीजों की जांच करें तथा होम आइसोलेशन के नियमों का सख्ती से पालन कराया जाए। सीएम ने कहा कि लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाए तथा पानी उबालकर पीने के लिए भी जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि जहां 10 से अधिक लोग इकट्ठा हो रहे हैं वहां कोविड हेल्प डेस्क अनिवार्य रूप से बनाया जाए।

कंट्रोल रूम को दें सूचना

सीएम ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि हर वार्ड/ग्राम पंचायतों में नोडल अधिकारी तैनात किया जाए तथा निगरानी समिति को और एक्टिव करते हुए सर्विलान्स का कार्य और बेहतर किया जाए। उन्होंने डोर टू डोर सर्वे पर बल देते हुए कहा कि इस समय कोविड-19 के दृष्टिगत चुनौतियां बहुत अधिक है। इसलिए और सतर्क रहने की आवश्यकता है।

खाद्यान माफिया के खिलाफ एनएसए लगाएं

सीएम ने जिले वाइज कोरोना संक्रमण से बचाव के कार्यो, बेडों की संख्या, डोर टू डोर सर्वे, कोविड हेल्प डेस्क की व्यवस्था, कान्ट्रैक्ट ट्रेसिंग, खाद्यान्न वितरण की स्थिति, रोजगार उपलब्ध कराने की स्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि खाद्यान्न माफिया पर कड़ी कार्यवाही करते हुए एनएसए लगाया जाए तथा हर गरीब को खाद्यान्न मिले और खाद्यान्न वितरण नोडल अधिकारी की देख रेख में किया जाए।

मौजूद रहे अधिकारी

बैठक में एडीजी दावा शेरपा, कमिश्नर गोरखपुर जयंत नार्लिकर, कमिश्नर बस्ती अनिल सागर, डीआईजी राजेश डी मोदक, डीएम के विजयेन्द्र पांडियन आदि मौजूद थे।