- दो दिवसीय प्रवास पर शहर पहुंचे सीएम

- कार्यक्रम में सीएम ने बढ़ाया पार्षद व प्रधानों का कद, याद दिलाया कर्तव्य

गोरखपुर। सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर को 162 करोड़ रुपए के विकास कार्यो की सौगात दी। योगी गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित विकास परियोजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह में सीएम ने कहा, जल्द ही उत्तर प्रदेश ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में नंबर वन होगा। सीएम ने अपने उद्बोधन में पार्षदों एवं ग्राम पंचायत प्रधानों को सम्मान देकर उनका कद बढ़ाया और कर्तव्यों की याद भी दिलाई। सीएम ने कहा, विकास योजनाओं में सभी का योगदान है, इसीलिए शहर क्षेत्र में जितनी भी परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास हुआ है, स्थानीय पार्षद का नाम शिलापट्ट पर लिखा गया है। गांवों में यदि ग्राम पंचायतों के जरिए विकास कार्य होता है तो प्रधान का नाम जरूर लिखा जाए। उन्होंने कहा, विकास कार्य हो रहे हैं। अब इस कार्य को जन-जन तक पहुंचाना होगा।

ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर का लोकार्पण

दो दिवसीय प्रवास पर शहर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने करीब 5 करोड़ रुपए से चरगांवा में बने ड्राइवर ट्रेनिंग सेंटर का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने 54 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनने वाले कलेक्ट्रेट के नए भवन का शिलान्यास भी किया। इनके अतिरिक्त सड़क, संपर्क मार्ग, इंटरलॉकिंग सड़क, नाली, प्राथमिक विद्यालय निर्माण संबंधी 161 करोड़ 97 लाख 35 हजार रुपए की 71 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इनमें 32 करोड़ 22 लाख 55 हजार रुपए की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 129 करोड़ 74 लाख 80 हजार रुपए की 21 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल रहा।

------------------

निवेश और विकास परियोजनाओं से होगा रोजगार सृजन

सीएम ने कहा, 2016 तक ईज आफ डूइंग बिजनेस के मामले में उत्तर प्रदेश की रैंकिंग देश मे 16वीं थी। यह रैंकिंग अब नंबर दो पर है। मुझे विश्वास है कि इस क्षेत्र में भी प्रदेश जल्द ही एक नंबर पर आएगा, उन्होंने कहा, निवेश और विकास परियोजनाएं बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन का माध्यम बनती हैं।

अक्टूबर में प्रधानमंत्री करेंगे एम्स का लोकार्पण

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, गोरखपुर में एम्स भी लगभग तैयार है। उम्मीद है कि अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स का लोकार्पण करेंगे। उन्होंने कहा कि 2017 के पहले गोरखपुर व बस्ती मंडल में चिकित्सा के एकमात्र बड़े केंद्र बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भी अच्छी सुविधाएं नहीं थीं। सरकार बनने के बाद मेडिकल कॉलेज की दशा तो सुधरी ही, एम्स भी स्थापित किया गया। दोनों मंडलों में अब चार नए मेडिकल कॉलेज तैयार होने वाले हैं। बस्ती में मेडिकल कॉलेज संचालित हो रहा है। देवरिया व सिद्धार्थनगर में निर्माण अंतिम चरण में है। जबकि कुशीनगर में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा।

---------------

कल चुनाव मानकर घर-घर जाएं

कार्यक्रम से पहले जनप्रतिनिधियों ने लोगों को संबोधित करते हुए इन विकास कार्यो के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया। सदर सांसद रविकिशन शुक्ल ने कहा, बड़े पैमाने पर विकास कार्य हुए हैं। कार्यकर्ता यह मानकर घर-घर जाएं कि कल ही चुनाव है। छह महीने का इंतजार न करें। लोगों को बताएं कि जिस सड़क पर वे चल रहे हैं, जिस नाली से जलनिकासी हो रही है, वह इसी सरकार में बनी है। महापौर सीताराम जायसवाल ने कहा, मुख्यमंत्री जब भी आते हैं सौगात लेकर आते हैं। इस बार भी तीन विधानसभा क्षेत्रों में विकास योजनाओं की सौगात लेकर आए हैं। इस सरकार में बहुत कुछ मिला है। नगर विधायक डा। राधामोहन दास अग्रवाल ने कहा, प्रेक्षागृह, एम्स, फíटलाइजर जैसी कई सौगात मुख्यमंत्री ने गोरखपुर को दी हैं। कैंपियरगंज विधायक फतेहबहादुर सिंह ने कहा, क्षेत्र में विकास की कई परियोजनाएं आई हैं। वहां के लोगों को फोरलेन की सौगात भी मिली है। राज्यसभा सदस्य जयप्रकाश निषाद, चौरीचौरा विधायक संगीता यादव ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया। उधर रविवार की शाम सीएम ने गोरखनाथ मंदिर में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की। इस दौरान विभिन्न परियोजनाओं को पूरा कराने का निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक में सीएम ने दिए ये निर्देश

- जंगल कौडि़या से मोहददीपुर फोरलेन एक माह के भीतर पूरा कराएं।

- कोविड के थर्ड वेब से निपटने के लिए हर हाल में तैयारी पूरी कर लें।

- विभिन्न परियोजनाओं में मुआवजे का भुगतान 10 दिनों में किया जाए।

- मेडिकल कॉलेज से महराजगंज रोड भी एक महीने के भीतर किया जाए।

- गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन का काम दिसंबर तक हर हाल में पूरा हो।

- सीएम ने वाटर बॉडी की सफाई के बारे में भी जानकारी ली।

- कोरोना टीकाकरण का अभियान तेज किया जाए। 80 फीसद लोगों को टीके लगवाएं।