-बीएचयू के माइक्रोबायोलॉजी लैब में संक्रमण फैलने के बाद जांच बंद

-अब आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर व बनारस के नमूनों की गोरखपुर में होगी जांच

बनारस हिंदू यूनिवíसटी (बीएचयू) के माइक्रोबायोलॉजी लैब में कोरोना संक्रमण फैल जाने से वहां जांच बंद कर दी गई है। बीएचयू के सभी नमूने क्षेत्रीय आयुíवज्ञान अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी), बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में आ गए हैं। अब आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर व बनारस के नमूनों की जांच बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ही होगी। पहले इनकी जांच बीएचयू में होती थी।

बनारस की लैब में एक विशेषज्ञ कोरोना संक्रमित पाए गए, इसके बाद वहां जांच बंद कर दी गई। वहां के अन्य विशेषज्ञों व कर्मचारियों के नमूनों की भी जांच कराई जा रही है। शनिवार देर रात तक 600 नमूने गोरखपुर आए, जिसमें से लगभग 300 बनारस के थे। आरएमआरसी लैब की क्षमता प्रतिदिन लगभग 240 नमूनों के जांच की है। यहां गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जनपदों व अयोध्या के नमूने आते हैं। जिन जिलों की जांच बनारस में होती थी, अब उनका भार आरएमआरसी पर बढ़ गया है। इसलिए शासन के निर्देश पर रविवार को आरएमआरसी से 240 नमूने लखनऊ के लोहिया संस्थान में भेजे गए हैं। अब रोज यहां से लगभग इतने ही नमूने जांच के लिए लखनऊ भेजे जाएंगे।

---------------------

बनारस की लैब बंद हो चुकी है। वहां बायोसेफ्टी के कदम उठाए जा रहे हैं। जो नमूने बीएचयू भेजे जाते थे वे अब गोरखपुर भेजे जा रहे हैं। यहां लैब में संक्रमण रोकने के लिए दो बायोसेफ्टी कैबिनेट की मांग की गई है।

- डॉ। रजनीकांत, निदेशक, आरएमआरसी