- सिटी के भालोटिया मार्केट में कोरोना, अगले 10-15 दिनों में दिखाना शुरू कर देगा असर

<- सिटी के भालोटिया मार्केट में कोरोना, अगले क्0-क्भ् दिनों में दिखाना शुरू कर देगा असर

GORAKHPUR:

GORAKHPUR:

अगर आप डेली बीपी और शुगर की दवा लेते हैं, तो आपके लिए आने वाले दिनों में मुश्किलें बढ़ सकती हैं। क्योंकि चाइना से आने वाले मेडिसिन में यूज होने वाले साल्ट और माल्यूकूल्स व सर्जिकल आईट्म्स की शार्टेज शुरू हो गई है। दवा करोबारी भी इसको लेकर चिंतित हैं। वहीं प्रेसक्राइब करने वाले डाक्टर्स भी इसको लेकर अभी से टेंशन में नजर आ रहे हैं। जब इस जानकारी लेने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम दवा के थोक मार्केट (भालोटिया मार्केट) पहुंची तो कई चौकाने वाले मामले सामने आए।

यूपी के आगरा में आया कोराना, फैला दशहत

दरअसल, कोरोना को लेकर विश्व भर में फैले वायरस की चपेट में हजारों लोग आ चुके हैं। वहीं यूपी के आगरा में कोरोना मरीजों की पुष्टि होने के बाद से स्वास्थ्य महकमा भी हाई एलर्ट मोड में आ चुका है। लेकिन सबसे बड़ी बात जो सामने निकलकर आई है। वह गोरखपुर व आसपास के जिला मरीजों के लिए आने वाले दिन मुश्किल भरे हो सकते हैं। थोक दवा व्यापारियों की माने तो चाइना से हमारे देश में 80 प्रतिशत दवा के साल्ट और माल्यूकूल्स आते हैं। जो इंडिया में आना बंद हो गया है। अगले क्0 से क्भ् दिनों में इसका शार्टेज होना तय है। दवा विक्रेता समिति के महामंत्री आलोक चौरसिया ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट रिपोर्टर को बताया कि भालोटिया से प्रतिदिन ब् करोड़ का टर्नओवर होता है। लेकिन इस पर धीरे-धीरे इफेक्ट पड़ना शुरू हो गया है। यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में थोक व फुटकर व्यापारियों के दुकानों पर विटामिंस, पैरासिटामॉल, वैक्सीन, एंटीबॉयोटिक कॉडिएक, ब्लड प्रेशर व डायबिटीज के दवाएं मिलनी मुश्किल हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे ट्रेंप्रेचर बढ़ेगा तभी कोरोना वायरस से निजात मिल सकता है।

बढ़ जाएंगी दवाएं

वहीं क्लीनिक व फुटकर दवा की दुकानों में मिलने वाले दुकानदारों की माने तो जब थोक मार्केट में दवा की शार्टेज होगी। तो जाहिर सी बात है कि दवा महंगे होंगे। क्योंकि जब डिमांड इतनी सप्लाई नहीं होगी तो फिर मरीजों के लिए भरपाई कहां से की जाएगी। इसलिए इसकी व्यवस्था भी जिम्मेदारों को करनी होगी।

फैक्ट फीगर

भालोटिया में थोक दुकानों की संख्या - 800

जिले भर में दवा के फुटकर दुकानों की संख्या - क्8000

सिटी में दवा के दुकानों की संख्या - फ्000

चाइना से आने वाले सर्जिकल आईट्म्स

शुगर स्ट्रीप

इंसूलीन निडिल

डिसपोजल सीरिंज

ग्लब्स

मास्क

------

चाइना से आने वाली दवाएं

- साल्ट व माल्यूकूल्स

- विटामिंस सी

- पैरासिटामॉल

- विटामिंस

- एंटीबॉयोटिक्स

- कार्डिएक

- बीपी की दवाएं

- डायबिटीज की दवाएं

वर्जन

दवा की शार्टेज को लेकर रिपोर्ट ली जा रही है। कोशिश है कि दवा की कमी नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाई जाएगी। अभी हालात पर नियंत्रण है।

जय सिंह, ड्रग्स इंस्पेक्टर