- 12 लाख नकदी सहित बदमाश, मुखबिर अरेस्ट

- देवरिया की लूट सहित 10 वारदातों का खुलासा

GORAKHPUR: जिले में ताबड़तोड़ लूट करके पुलिस के लिए सिरदर्द बने बदमाश नोट बदलने के चक्कर में फंस गए। बदमाशों के पास से देवरिया में शराब कारोबारी के मुनीम से लूट की 12 लाख 35 हजार नकदी, दो बाइक, आठ मोबाइल, देसी पिस्तौल, ड्राइविंग लाइसेंस सहित कई सामान बरामद हुए। पूछताछ में बदमाशों ने जिले में लूट की 10 वारदातों में शामिल होना बताया। यह खुलासा सोमवार को पुलिस लाइन में आयोजित प्रेसवार्ता में एसएसपी रामलाल वर्मा ने किया। पुलिस टीम को पांच हजार का पुरस्कार देने की घोषणा की। घटना की साजिश में शामिल मुनीम का सच सामने आने पर कारोबारी जितेंद्र सिंह पप्पू ने क्राइम ब्रांच की टीम को 21 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया।

लगातार हो रही थीं वारदातें

देहात एरिया में बदमाश लगातार वारदात कर रहे थे। बेलघाट एरिया में हुई लूटपाट में जेल से छूटे बदमाश के शामिल होने की सूचना पर क्राइम ब्रांच काम कर रही थी। सोमवार को क्राइम ब्रांच की सीआईयू टीम के प्रभारी अनिल उपाध्याय को बदमाशों के बारे में सूचना मिली। गगहा के इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार पांडेय की टीम लेकर क्राइम ब्रांच बदमाशों की तलाश में जुट गई। क्षेत्र के जमीन लौहरपुर पुलिया के पास पुलिस ने दो बाइक सवार तीन युवकों को रोका। उनके पास से नकदी, असलहा, मोबाइल फोन बरामद होने पर पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

जेल से छूट करने लगे लूटपाट

पुलिस की पूछताछ में उनकी पहचान उरुवा एरिया के हेमचौरा निवासी राहुल यादव, इसी क्षेत्र के प्रतापीपुर निवासी मनीष यादव और बड़हलगंज के फरसाड़ निवासी राजेश कुमार यादव के रूप में हुई। राहुल का नाम आते ही पुलिसवालों के चेहरे पर रौनक आ गई। लूट के मामलों में राहुल कुछ माह पहले जमानत पर छूटा था। वह अपने नए साथी मनीष के साथ मिलकर लूटपाट कर रहा था। शराब पीने के दौरान देवरिया के मदनपुर में मुनीम राजेश से उनकी जान पहचान हुई। राहुल और मनीष ने राजेश से मिलकर शराब कारोबारी की नकदी लूटने की योजना बनाई।

नकदी लेकर भटकते रहे बदमाश

मुनीम से रुपए लूटने के बाद नकदी लेकर बदमाश भटकते रहे। हजार और पांच सौ रुपए की नोट खपाने के लिए केाई विकल्प नहीं सूझ रहा था। उधर बदमाश लूटपाट की रकम खपाने के लिए ठिकाना खोज रहे थे। तो दूसरी ओर उनकी तलाश में क्राइम ब्रांच लगी थी। सोमवार को बदमाश किसी के पास रुपए बदलने के चक्कर में जा रहे थे। तभी पुलिस ने उनको दबोच लिया। पूछताछ में सामने आया कि रोजाना शराब पीने के आदी राहुल और मनीष नशे में धुत होने के बाद किसी के साथ लूटपाट कर लेते थे। नकदी न मिलने पर वह दोनों अपने शिकार की पिटाई भी करते। राहुल के खिलाफ खजनी, बेलघाट, बेलीपार, कैंट, शाहपुर, गोला सहित कई थानों में एक दर्जन से अधिक लूट, लूट के माल के साथ पकड़े जाने के मामले दर्ज हैं।

वर्जन

लूट की घटना में शामिल बदमाशों को अरेस्ट करने वाली टीम ने बड़ा काम किया है। टीम को पांच हजार का इनाम दिया गया है। राहुल और मनीष से जुड़े लोगों से भी पुलिस पूछताछ करेगी।

- रामलाल वर्मा, एसएसपी