-डीडीयू में शुरू होनी है ऑनलाइन क्लास

-सभी प्रोफेसर बना रहे ऑडियो वीडियो

-डीडीयू परिसर में नेटवर्क की आ रही प्रॉब्लम

-नेटवर्क विहीन विभागों में कैसे होगी ऑनलाइन पढ़ाई

कोविड-19 महामारी के दौर में जब ऑफलाइन क्लास चलाना मुश्किल हो गया। ऐसे में गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने भी ऑनलाइन क्लास चलाने का डिसीजन लिया। इसके तहत ई-कंटेंट जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराई जानी है। नया सेशन शुरू होने वाला है। ऐसे में क्लास रूम जैसी सुविधाएं देने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी विभागों से एक यूट्यूब चैनल बनाने का निर्देश दिया है। ताकि अधिक से अधिक विडियो लेक्चर अपलोड हो सके। हकीकत यह है कि वर्तमान में डीडीयू के अधिकतर विभागों में न तो वाई-फाई की सुविधा है और न तो इंटरनेट कनेक्टिविटी ही है। ऐसे में विडियो अपलोड करना टीचर के सिर का दर्द बनी हुई है।

कैसे तैयार करें वीडियो

यूनिवर्सिटी द्वारा जारी ऑनलाइन पढ़ाई की नियमावली के तहत एमए फ‌र्स्ट इयर और बीए फ‌र्स्ट इयर को छोड़कर सभी क्लासेज शुरू की जानी है। यूनिवर्सिटी के सभी विभाग खुले हैं। ऐसे में टीचर ऑनलाइन क्लास को लेकर वीडियो कब और कैसे तैयार करेंगे। यह पॉसिबल होता दिखाई नहीं दे रहा। क्योंकि ज्यादातर विभागों में न तो इंटरनेट और न ही रिकार्डिग की सुविधा ही अवेलबल है।

घर से बना रहे वीडियो

ऑनलाइन क्लास शुरू करने का फरमान जारी होने के बाद से ही टीचर वीडियो कंटेंट बनाने में जुट गए हैं। विभागों में नेटवर्क की प्रॉब्लम की वजह से अधिकतर टीचर घर पर अपने संसाधनों से ही वीडियो बनाने में लगे हुए हैं। यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड किया जाना है। लेकिन सूत्रों की मानें तो अभी तक कई विभागों ने न तो चैनल बनाया है और न ही लेक्चर ही अपलोड किया है।

कोट

यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने के लिए हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के साथ-साथ ज्यादा डाटा उपलब्ध होना चाहिए। विभाग में इंटरनेट कनेक्शन नहीं हैं ऐसे में विडियो लेक्चर अपलोड करने में समस्या उत्पन्न हो रही है।

-प्रो.मुकुंद शरण त्रिपाठी, अध्यक्ष, इतिहास विभाग, डीडीयू

विभाग में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। समय सारिणी तैयार कर ली गई है, चैनल भी बना लिया गया है। ऐसे में टीचर्स की कोशिश होगी कि वह अपने संसाधनों से यूट्यूब पर लैक्चर अपलोड करें।

-प्रो.एनपी भोक्ता, अध्यक्ष, शिक्षाशास्त्र, डीडीयू

विभागों में इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा न होने से यूट्यूब चैनल बनाना और उस पर लैक्चर अपलोड करना बड़ी समस्या है। अंत में अपने ही संसाधन से ही हमें व्यवस्था करनी होगी, ताकि स्टूडेंट्स का नुकसान न हो।

-प्रो। द्वारिका नाथ, अध्यक्ष, दर्शनशास्त्र विभाग, डीडीयू

मेरे विभाग में इंटरनेट की सुविधा तो है, लेकिन विडियो लेक्चर तैयार करने के लिए साउंडप्रूफ कक्ष नहीं है। ऐसे में वीडियो लेक्चर तैयार करते समय स्पष्ट आवाज की समस्या आ रही है। साउंड क्वालिटी ठीक नहीं होने से सुनने में असुविधा होगी।

-प्रो.आलोक गोयल, अध्यक्ष, अर्थशास्त्र, डीडीयू

वर्जन-

अभी तक ऐसी कंप्लेन मेरे पास नहीं आई है। इस बार कोरोना की वजह से ऑफलाइन क्लास शुरू नहीं हो पा रही है। इसलिए ऑनलाइन क्लास के लिए टीचर्स कंटेंट तैयार कर रहे हैं।

ओम प्रकाश, कुलसचिव, डीडीयू