- डीआईजी ने जारी किया पत्र, मांगा जवाब

- पंचायत चुनाव के लिए जिले में पर्याप्त फोर्स

GORAKHPUR: गोरखपुर रेंज में चुनाव की तैयारियों का जायजा डीआईजी लेंगे। डीआईजी ने ऑनलाइन फीडिंग करने के निर्देश दिए हैं। पंचायत चुनाव के लिए जिले में पर्याप्त फोर्स है। अन्य तीन जिलों के लिए अलग से इंतजाम किए जा रहे हैं। डीआईजी ने कहा चुनाव के बीच में त्योहार भी पड़ रहे हैं। चुनाव ड्यूटी करने वाली फोर्स त्योहारों में भी काम आएगी।

जिले को नहीं चाहिए फोर्स

पंचायत चुनाव के लिए गोरखपुर जिले में पर्याप्त फोर्स है। महराजगंज जिले में मानक सेअधिक फोर्स तैनात है। देवरिया और कुशीनगर जिलों में अतिरिक्त फोर्स की जरूरत पड़ेगी। डीआईजी ने कहा कि महराजगंज, देवरिया और कुशीनगर एक-एक कंपनी पीएसी तैनात की जाएगी। इसके अलावा फोर्स की कमी होने पर होमगार्ड की ड्यूटी लगाई जाएगी। लखनऊ और हरदोई से होमगा‌र्ड्स को बुलाया गया है। असलहों की कमी दूर करने के लिए सीतापुर से तीन हजार रायफलें मंगाई गई हैं।

इतनी फोर्स की जरूरत

जिला फोर्स टाइप

गोरखपुर दो कंपनी पीएसी

देवरिया 600 पुलिसकर्मी

देवरिया 225 होम गाडर््स

देवरिया एक कंपनी पीएसी

कुशीनगर 400 पुलिसकर्मी

कुशीनगर एक कंपनी पीएसी

कुशीनगर 450 होम गा‌र्ड्स

महराजगंज 225 होम गा‌र्ड्स

महराजगंज एक कंपनी पीएसी

इन सवालों का मांगा जवाब

- जिले में ड्यूटी लगाने का कितना काम हुआ? किस चरण में कितनी ड्यूटी लगाई गई है? प्रथम, द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ चरण में किस मानक के अनुसार ड्यूटी लगी?

- प्रथम कार्ड का ड्यूटी कार्ड बना या नहीं?

- प्रथम चरण की आन लाइन डाटा फीडिंग निर्वाचन आयोग के वेबसाइट पर एक अक्टूबर तक होनी थी। इस प्रक्रिया में कितना काम हुआ?

- चुनाव ड्यूटी में कितने वाहनों का अधिग्रहण हुआ?

- ड्यूटी कर्मचारियों के अनुसार कितने असलहे हैं। चुनाव में बाहर से आने वाले पुलिस कर्मचारियों की डिटेल मिली या नहीं?

- बाहर से आने वाली फोर्स के ठहरने का क्या इंतजाम है? कितने तंबू, कनात का इंतजाम हुआ? निर्वाचन में गड़बड़ी करने वाले कितने असामाजिक तत्व चिन्हित हुए?

चुनाव को देखते हुए रोजाना मॉनिटरिंग की जा रही है। रेंज के सभी जिलों से इसका ब्यौरा मांगा गया है। एक गाइडलाइन जारी की गई है। पंचायत चुनाव में आपराधिक चरित्र वाले व्यक्तियों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

आरके चतुर्वेदी, डीआईजी गोरखपुर रेंज