- बहन बनी माध्यम, फंस गया गोलू

- लूट के चार लाख के गहने बरामद

GORAKHPUR: विंध्यवासिनी नगर डबल मर्डर का चौथा आरोपी गोलू मंगलवार को धर्मशाला बाजार में पकड़ा गया। उसके पास से दंपति के घर से लूटे गए चार लाख के गहने सहित कई सामान बरामद हुए। मर्डर, लूट में शामिल मुख्य आरोपी पिंटू, उसके मामा सहित चार को अरेस्ट कर पुलिस जेल भेज चुकी है। फरार चल रहे गोलू के खिलाफ पांच हजार का इनाम घोषित था। एसएसपी ने कहा कि सभी बदमाशों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई होगी। जल्द ही चार्जशीट दाखिल करके पुलिस अभियुक्तों को कड़ी सजा दिलाने की पैरवी करेगी।

ऐसे पकड़ा गया गोलू

मंगलवार को पुलिस ने आरोपी गोलू को धर्मशाला बाजार से अरेस्ट कर लिया। पुलिस को सूचना मिली कि उसकी बहन धर्मशाला में मौजूद है। उससे मिलकर गोलू कहीं जाने के चक्कर में लगा है। इंपेक्टर कोतवाली विजय राज सिंह, एसएसआई शेर बहादुर सिंह, कांस्टेबल विजय प्रकाश दीक्षित, मंगरु प्रसाद, बीरबल चौहान, मुन्ना कुमार, राहुल सिंह, सुनील कुमार, अभय कुमार ने धर्मशाला बाजार की घेराबंदी कर ली। सादे कपड़ों में पुलिस की मौजूदगी को गोलू भांप नहीं सका। पुलिस ने उसको दबोचा तो लूट का माल बरामद हुआ।

शराब पीकर वारदात

हजारीपुर, शराब भट्ठी गली निवासी गोलू उर्फ गोविंद के पिता कमल किशोर गोरखनाथ मंदिर के पास बिसाता की दुकान लगाते हैं। गोलू की बहन दिल्ली में रहकर बीए कर रही है। गोलू की पत्नी और डेढ़ साल की बेटी है। उसकी पत्नी प्रेगनेंट थी। तब हॉस्पिटल जाने के लिए उसने पिंटू की मदद ली थी। तभी से उसकी पिंटू से दोस्ती हो गई। वह लोग करीब-करीब रोज मिलने लगे। मर्डर की रात आठ बजे मोहल्ले में पिंटू उससे मिला। जटाशंकर के पास फील्ड में जुटकर चारों ने शराब पी। लूट की योजना बनाकर विंध्यवासिनी नगर मोहल्ले में छत के रास्ते से दंपति के घर में घुस गए।

कत्ल न करो सामान ले लो

गोलू ने पुलिस को बताया कि संजय का गला पिंटू ने रेता था। सोनू ने मैडम के गले पर चाकू चलाया। उसने मैडम का मुंह दबा लिया था तभी मैडम ने उसकी उंगली काट ली। जान बख्शने के लिए मैडम गिड़गिड़ाती रहीं। लेकिन पिंटू ने तरस नहीं खाई। वह कहता रहा कि मार डालो। वरना कल सबको बता देगी। पिंटू को पूरे घर के बारे में जानकारी थी। लूटपाट के बाद निकले तो जटाशंकर के पास फील्ड में बैठकर सारा सामान समेटा। फिर रिक्शा पकड़कर रेलवे बस स्टेशन की ओर गए। फतेहपुर में पिंटू के मामा के घर गए। लेकिन पुलिस उनके पीछे लगी रही।

मां ने कहा कहीं और चले जाओ

फतेहपुर में पुलिस पहुंची तो सभी ने ठिकाना छोड़ दिया। पिंटू के मामा महताब के घर से वह पैदल ही दूसरे गांव में चला गया। एक लड़कों को दो सौ रुपए देकर उसके घर में रात भर रहा। फिर उसकी मदद से इलाहाबाद पहुंचा। वहां से ट्रेन पकड़कर जौनपुर गया। जौनपुर-आजमगढ़ से बस से 13 जनवरी की दोपहर गोरखपुर आया। मां को फोन किया तो उसने कहीं और जाने को कहा। डर की वजह से फरेंदा, लेहड़ा में अपने परिचितों के पास चला गया।

बहन ने बुलाया, लौट आया भाई

गोलू के पीछे पड़ी पुलिस उसकी लोकेशन ट्रेस करती रही। गोलू की तलाश में पुलिस दिल्ली में रहने वाली उसके बहन के ठिकाने पर गई। बहन ने भाई को पकड़वाने का वादा किया। दिल्ली से लौटी बहन ने मंगलवार को मिलने के लिए भाई को बुलाया। बहन के झांसे में आकर गोलू पुलिस के जाल में फंस गया। गोलू ने पुलिस को बताया कि लूट के पैसे से वह बिजनेस करने की तैयारी में था। इसलिए सारे गहने साथ लेकर घूमता रहा।

तलाश पूरी, सजा दिलाने की तैयारी

कोतवाली पुलिस ने डबल मर्डर के चार मुख्य आरोपियों सहित पांच लोगों को गिरफ्तार करके तलाश पूरी कर ली है। ऐसा पहली बार हुआ जब पुलिस लूट का ज्यादा से ज्यादा माल बरामद करने में कामयाब हुई। इंस्पेक्टर विजयराज सिंह ने बताया कि 10 दिन के भीतर चार्जशीट न्यायालय में दाखिल हो जाएगी। सभी अभियुक्तों के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई होगी।

डबल मर्डर के सभी आरोपियों को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। तीन अभियुक्तों पर मैंने पांच-पांच हजार का इनाम घोषित किया था। पुलिस टीम की कामयाबी से सबका मनोबल बढ़ा है। आने वाले दिनों में अन्य घटनाओं का खुलासा कर दिया जाएगा। अभियुक्तों को सजा दिलाने के लिए पुलिस अपनी ओर से पैरवी करेगी।

लव कुमार, एसएसपी