-अंगूठे के निशान तैयार कर ग्राहक सेवा केंद्र से किए थे करीब डेढ़ करोड़ की जालसाजी

-अधिवक्ता समेत आठ लोगों को पुलिस ने क्लोन के निशान के साथ किया था अरेस्ट

GORAKHPUR: करीब ढाई करोड़ रुपए की जालसाजी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को मंगलवार को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया। क्लोन की मदद से अंगूठे का निशान तैयार कर ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से वह जालसाजी कर रहा था। पुलिस ने अक्टूबर 2020 में गिरोह से जुड़े अधिवक्ता समेत आठ लोगों को 1500 क्लोन के निशान के साथ अरेस्ट किया था। आरोपित तभी से फरार चल रहा था। उसकी पहचान शाहपुर एरिया के बिछिया, आरपीएफ कॉलोनी निवासी अजय निषाद के रूप में हुई।

पहले भी बरामद किए दस्तावेज

मिली जानकारी के अनुसार गोरखपुर पुलिस ने क्लोन की मदद से अंगूठे का निशान तैयार कर ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से करीब ढाई करोड़ रुपए की जालसाजी करने वाले गिरोह को 24 अक्टूबर 2020 को भंडाफोड़ करते हुए अधिवक्ता समेत आठ लोगों को अरेस्ट किया था। गिरफ्तार आरोपितों के पास से भारी मात्रा में क्लोन के निशान, 1500 से ज्यादा आधार कार्ड नंबर और अन्य दस्तावेज बरामद किए गए थे। आरोपितों की पहचान पीएसी कैंप बिछिया निवासी कृष्ण नंदन पांडेय, पादरी बाजार निवासी जय शंकर यादव, शाहपुर के चरगांवा निवासी नरेंद्र रंजन, खजनी के भगवानपुर निवासी अधिवक्ता सुधीर कुमार पासवान, खलीलाबाद निवासी मनोज कुमार यादव, कुशीनगर के अहिरौली थाना एरिया के मुंडेराबाजार निवासी सदानंद श्रीवास्तव, नंदानगर निवासी उपेंद्र सिंह और बिछिया निवासी लल्ला कुमार सिंह के रूप में हुई थी।

खोल रखा था फर्जी ग्राहक सेवा केंद्र

पुलिस के अनुसार आरोपित लल्ला सिंह ने फर्जी ग्राहक सेवा केंद्र खोल लिया था और फिर उसी आईडी का इस्तेमाल कर फ्रॉड किया जा रहा था। अधिवक्ता उपेंद्र रजिस्ट्री दफ्तर से नकल के माध्यम से अंगूठे का निशान और आधार कार्ड नंबर हासिल करते थे और फिर गैंग के लोग मिलकर ग्राहक सेवा केंद्र से रुपए फर्जी अकाउंट्स में ट्रांसफर कर देते थे। इसके बाद एटीएम की मदद से उसे निकाल लेते थे।

----------

यह हुई थी बरामदगी

पुलिस ने गिरोह के पास से 775 फिंगरप्रिंट, चार बायोमेट्रिक डिवाइस, नौ विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड, 12 सिम कार्ड, 10 मोबाइल, 135 रजिस्ट्री पेपर, 1574 आधार कार्ड डाटा, एक लैपटॉप, दो चार पहिया वाहन, 44800 नगद, एक प्रिंटर और एक स्केनर बरामद किया था।