- गोरखपुर डिपो के तत्कालीन एआरएम के कार्यकाल में हुआ था डीजल परचेजिंग में खेल

- वर्तमान एआरएम ने किया इस खेल का खुलासा

GORAKHPUR : गोरखपुर डिपो की बसों में भरे गए डीजल में लाखों रुपए का जबरदस्त खेल हुआ है। यह हमारा नहीं बल्कि गोरखपुर डिपो के एआरएम का कहना है। एआरएम ने डीजल में हुए खेल की जानकारी आरएम को दी है और इस मामले में जांच के साथ-साथ डीजल परचेजिंग कमेटी के गठन की मांग की है। इस खुलासे से रोडवेज में हडकंप मच गया है।

एआरएम ने किया खुलासा

दरअसल, गोरखपुर डिपो में परिवहन निगम की कुल क्0क् बसें हैं। इन बसों में 'गोरखपुर ऑटो सर्विस' के यहां से डीजल भरा जाता हैं, लेकिन यहां भरे जाने वाले डीजल से पिछले डेढ़ साल से जो फायदा विभाग को होना चाहिए था, वह नहीं हुआ। इस बात का खुलासा तब हुआ जब गोरखपुर डिपो के एआरएम बी। इस्लाम की गोरखपुर ऑटो सर्विस के मालिक से बल्क डीजल पर मिलने वाले छूट के मसले पर बात हुई।

ख्भ् पैसे प्रति लीटर डीजल की हुई हेराफेरी

एआरएम ने बताया कि वर्तमान में डीजल का रेट म्0.क्म् रुपए प्रति लीटर है। प्रत्येक दिन करीब म्.भ् हजार लीटर डीजल की खपत है। चूंकि डीजल बल्क में लिया जाता है इसलिए 'गोरखपुर ऑटो सर्विस' की तरफ से ब्0 पैसे प्रति लीटर की छूट दी जाती है। जबकि तत्कालीन एआरएम के समय डीजल की कीमत भ्9.म्म् रुपए थी। उस वक्त मात्र क्भ् पैसे प्रति लीटर की छूट ही ली जाती थी। अब सवाल यह उठता है कि पिछले डेढ़ साल से तत्कालीन कार्यवाहक एआरएम के कार्यकाल में क्भ् पैसे प्रति लीटर के हिसाब से ही क्यों छूट जमा की जाती रही? जबकि वर्तमान में 'गोरखपुर ऑटो सर्विस' की तरफ से एक लीटर पर ब्0 पैसे की छूट दी जा रही है। मतलब साफ है कि पहले ख्भ् पैसे प्रति लीटर डीजल की हेराफेरी की गई है।

क्या है नियम

यूपी रोडवेज मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, डिपो में स्थित डीजल पंप को बंद करने के बाद जो भी नियरेस्ट डीजल पंप हो। उससे छूट पर बल्क में डीजल लिया जाए, लेकिन इस बात का जरूर ख्याल रखा जाए कि वह अच्छी क्वालिटी और क्वांटिटी का हो। इसके अलावा आईओसी के डीजल पंप पर एक्स्ट्रा केयर भी मिलनी चाहिए। लेकिन यूपी मुख्यालय के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए न तो छूट लेकर विभाग का फायदा कराया गया और ना ही अच्छी क्वालिटी का डीजल प्रोवाइड कराया गया। एआरएम ने सुझाव के तौर पर आरएम को बताया है कि ब्0 परसेंट के बजाय उन्हें भ्0 परसेंट की छूट पर डीजल मिल सकता है।

पहले जितना रेट था, उस पर क्भ् पैसे पर लीटर छूट मिलती थी। अब वर्तमान एआरएम अगर ब्0 पैसे प्रति लीटर का फायदा करा रहे हैं तो यह रोडवेज के हित में है।

अतुल जैन, आरएम, गोरखपुर रीजन