- कई मामलों में जिम्मेदारों को जांच कर कार्रवाई के दिए निर्देश

- सहजनवां में डीएम और एसएसपी ने सुनी लोगों की फरियाद

GORAKHPUR : तहसील दिवस पर डीएम संध्या तिवारी की अगुवाई में फरियादियों की परेशानी सुनी गई। सहजनवां तहसील में ऑर्गनाइज हुए इस कैंप में 155 शिकायती पत्रों में से 14 का मौके पर ही निस्तारण किया गया। इसके बाद डीएम ने लोहिया गांव बनवागा प्राथामिक विद्यालय के कैंपस में चैपाल लगाकर ग्रामीणों से विकास कार्यक्रमों से जुड़ी व्यवस्थाओं और योजनाओं का फिजिकल वेरिफिकेशन किया।

जांच कर कार्रवाई के निर्देश

परमेश्वरपुर गांव के जामवन्त शुक्ल ने बताया कि प्रधान ने ग्राम पंचायत भवन को गिरा दिया। इसके बाद उन्होंने मरम्मत कराने के नाम पर धन लेकर कोई काम नहीं कराया। इस पर डीएम ने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि इसकी जंाच कर कार्रवाई करें। रावतपार की ग्राम प्रधान मीरा देवी ने बताया कि कोटेदार संजय यादव ने मिट्टी का तेल और राशन का ज्यादा रेट वसूल कर रहा है, इस पर डीएम ने एआरओ को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। कुआवल खुर्द के त्रियुगी नरायण ने बताया कि चन्द्रिका यादव ने खड़ंजा उखाड़कर भूमि का निजी प्रयोग कर रहा है, इस पर एसडीएम सहजनवा को जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

जल्द सॉल्व कराने का निर्देश

चैपाल के तहत बनगावा के ग्रामीणों ने डीएम को बताया कि गांव के इलेक्ट्रिक वॉयर बहुत ढीले हैं और लो वोल्टेज हैं। इस पर डीएम ने अधिशासी अभियंता को एक सप्ताह तक गांव में रुककर सभी काम पूरा कराने के साथ ही गांव से संबंधित जेई के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। सीसी रोड और नाली बनने का वेरिफिकेशन करते हुए सभी ठीक पाया गया, लेकिन सड़कों की लम्बाई की आशंका पर नाली और सड़क की पैमाइश कराने के लिए डीएम ने निर्देशित किया। साथ ही गांव में 40 हैंडपंप में से 3 खराब पाए जाने और दूसरे हैंडपंप से पीला पानी आने पर सहायक अभियंता जलनिगम से इसे ठीक कराने के निर्देश देते हुए स्पष्टीकरण मांगा।

1090 को मिलेगी प्राथमिकता

डीएम ने लोहिया आवास का सत्यापन करते हुए पाया कि 27 आवास में 26 बन गए हैं, जबकि एक भूमि विवाद में लंबित है। यह भी शिकायत मिली है कि 2 कमरे की जगह लाभार्थी ने अधिक कमरा बना लिया गया है। इस पर उन्होंने कहा कि जो लोग दो कमरे से अधिक मकान बनवाए हैं, वह पात्र नहीं माने जाएंगे और उनसे वसूली की जाएगी। उन्होंने 15 दिन की मोहल्लत देते हुए नक्शे के हिसाब से मकान बनवाने के निर्देश दिए। चैपाल के दौरान एसएसपी रामलाल वर्मा ने बताया कि 19 नवम्बर से हर थाने पर दो-तीन वाहन उपलब्ध रहेंगे, किसी भी शिकायत पर पुलिस फौरन पहुंचेगी। इसमें 1090 पर मिलने वाली शिकायतों को प्राथमिकता दी जाएगी। इस दौरान सीडीओ डॉ। मन्नान अख्तर, पीडी यशवन्त सिंह, डीडीओ बब्बन उपाध्याय के साथ बड़ी तादाद में अधिकारी मौजूद रहे।