-मनमाने रूप से नहीं, पब्लिक सफाई

-पहले बहाव क्षेत्र की होगी जांच, फिर होगी नाला सफाई

-पहले किसी भी तरह से हो जाती थी नाले की सफाई

GORAKHPUR: गर्मी के मौसम में ठहरे हुए पानी में मच्छर न हो और बारिश में जल जमाव न हो इसके लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। नगर निगम ने नाला सफाई का अभियान शुरू किया है, लेकिन हर बार की तरह सरकारी कार्य से अलग इस बार अलग तरीके से सफाई अभियान शुरू किया है। अभी तक मौखिक रूप से सफाई कार्य का स्वरूप बदलकर हर कार्य लिखित रूप से करने का आदेश जारी हो गया है। नाला सफाई का अभियान शनिवार को सिविल लाइंस एरिया से शुरू हो गया है।

पब्लिक बताएगी कहां करें सफाई

नाले की सफाई के लिए पब्लिक से भी सहयोग लिया जाएगा। अगर किसी एरिया में नाले की सफाई नहीं हुई है तो वह लिखित कंप्लेन नगर निगम में कर सकता है। पब्लिक के कंप्लेन के बाद नगर निगम के अधिकारी उस नाले की स्थिति का निरीक्षण करेंगे। इसमें कंप्लेन करने वाला व्यक्ति से संपर्क किया जाएगा और जो स्थिति नाले की रहेगी, उसमें कंप्लेन करने वालों के सामने रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा पब्लिक जो भी सुझाव देगी उसको भी दर्ज किया जाएगा। यह रजिस्टर नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी के पास जाएगा, उसके बाद संबंधित जगह पर तय होगा कि पोकलेन मशीन भेजनी है कि श्रमिक से सफाई हो जाएगी। जब सफाई कार्य शुरू होगा तो श्रमिकों को निरीक्षण के दौरान दर्ज स्थिति को बताया जाएगा और उसके बाद सफाई कार्य शुरू होगा। सफाई कार्य पूरा होने के बाद नाले से जुड़े कम से कम पांच लोगों से सफाई को लेकर संतुष्टि के लिए फीडबैक भी ि1लया जाएगा।

सहायक नगर आयुक्त करेंगे औचक निरीक्षण

नगर निगम इस बार नालों की सफाई के लिए आकस्मिक निरीक्षण किया जाएगा और उसमें कमी पाने पर सुपरवाइजर पर कार्रवाई की जाएगी। इस कार्य की जिम्मेदारी सहायक नगर आयुक्त संजय शुक्ला को दी गई है। मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि नाले की सफाई के लिए जिस तरह के निर्देश दिए गए थे उस तरह से कार्य हो रहा है कि नहीं।

फैक्ट फाइल

- शहर में कुल नाले 223 है, जिनकी लंबाई 223500 मीटर

- 11 बड़े नाले जिनकी लंबाई 53000 मीटर

- 123 मझोले नाले जिनकी लंबाई 107300 मीटर

- 96 छोटे नाले जिनकी लंबाई 63200 मीटर

- इन नालों की सफाई के लिए 120 सफाई कर्मियों की कुल आठ गैंग बनाए गए हैं

- सफाई के लिए एक बड़ा और दो छोटा पोकलैंड लगाया गया है