- घटनाओं की रोकथाम के लिए बरतेंगे अहतियात

- एसओ, एलआईयू सहित अन्य को जारी हुए निर्देश

GORAKHPUR: मॉब लिंचिंग की घटनाओं को रोकने की जिम्मेदारी थानेदारों की होगी। हाइवे से लेकर शहर के मोहल्ले तक रात में पुलिस की गश्त बढ़ाई जाएगी। रात में पुलिस पिकेट और गश्त की ड्यूटी पर तेज तर्रार पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। पुलिस की टीम मोबाइल रहकर निगरानी करेगी। पालघर की घटना को देखते हुए प्रदेशभर में पुलिस की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी हेड क्वार्टर से जारी निर्देशों के संबंध में पुलिस अधिकारियों ने थानेदारों को अवगत करा दिया है। एसएसपी का कहना है कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए जरूरी हिदायत दी गई है। पुलिस से जुड़े पब्लिक के लोगों को भी एक्टिव किया गया है ताकि ऐसी घटनाओं को समय रहते रोका जा सके।

बाहर से चोरी-छिपे लौट रहे परेशान लोग

16 अप्रैल को श्री पंच दशानाम जूना अखाड़े के संत कल्पवृक्ष गिरी, सुशील गिरी अपने कार ड्राइवर निलेश तेलगड़े के साथ अपने गुरु के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए मुंबई से गुजरात जा रहे थे। गढ़चिंचले के पास कथित चोर-डकैत के संदेह में पब्लिक ने उनको घेरकर मार डाला। लॉकडाउन के दौरान हुई इस घटना से पूरा देश दहल उठा। हाल के दिनों में प्रदेश के कई जिलों में कोरोना संदिग्ध के संदेह के कई लोग पब्लिक के गुस्से का शिकार होने से बचे हैं। लॉकडाउन के कारण दूसरे प्रदेशों-जिलों में फंसे लोग भी पैदल या अन्य किसी साधन से घर वापस लौटना चाहते हैं। ऐसे में उनके साथ रास्ते में किसी तरह की अनहोनी की आशंका रहती है। इसको देखते हुए रात में पुलिस की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।

यह कदम उठाएगी पुलिस

- मॉब लिंचिंग की घटनाओं के आधार पर जिले, मोहल्ले, तहसीलों और गांवों को चिन्हित किया जाएगा।

- चिन्हित किए गए स्थानों पर संबंधित थाना क्षेत्र के एसएचओ, एसओ सजगता बरतते हुए निगरानी करेंगे।

- सिटी और रूरल एरियाज में पुलिस की गश्त को बढ़ाया जाएगा। रात में तेज तर्रार पुलिस कर्मचारियों की तैनाती होगी।

- मेन रोड और सिटी के संपर्क मार्गो पर पुलिस पेट्रोलिंग और गश्त की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

- पेट्रोलिंग और अन्य ड्यूटी में जाने वाले पुलिस कर्मचारियों को बाकायदा ट्रेंड किया जाएगा। उनकी ब्रीफिंग होगी।

- माब लिंचिंग को प्रमोट करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट, वीडियो और आपत्तिजनक मैसेज को रोकने में डिजिटल वॉलंटियर्स की मदद ली जाएगी।

- भीड़ को उकसाकर हिंसा, मर्डर, बवाल, आगजनी सहित अन्य तरह के वीडियो और मैसेज देकर भ्रमित करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन

मॉब लिंचिंग की घटनाओं की रोकथाम को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए हैं। रात में तैनात पुलिस कर्मचारियों को हर गतिविधि पर नजर रखने को कहा गया है। किसी तरह की सूचना सामने आने पर पुलिस तत्काल पहुंच रही है। हाइवे और अन्य मुख्य रास्तों पर पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी