- दुकानदार नहीं कर सकेंगे मनमानी, पुलिस रखेगी नजर

- आरोप से बच सकेंगे दरोगा और सिपाही, शिकायत पर जांच

GORAKHPUR: मोहद्दीपुर नहर रोड के पास होटल में लोगों को बैठाकर शराब पिलाने की शिकायत ने पुलिस को सीख दी है। रेस्टोरेंट, होटल और अन्य पब्लिक की शॉप्स में किसी को लीकर पिलाना महंगा पड़ सकता है। सीसीटीवी कैमरों के जरिए पुलिस संदिग्ध दुकानों की निगरानी करेगी। हाल के दिनों में कई मामलों की शिकायत आने पर दुकानों के भीतर कैमरों से निगहबानी बढ़ा दी गई है। एसपी सिटी का कहना है कि यदि किसी की गड़बड़ी मिली तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

होटल में शराब पिलाने की शिकायत

फरवरी में राणा होटल का एक वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो में कुछ लोग दुकान के भीतर शराब पीते नजर आ रहे थे। मेजों पर बीयर की केन भी पड़ी थी। वीडियो वायरल करने के साथ इस बात का आरोप लगा कि पुलिस इन चीजों को नजरअंदाज करती है। इस मामले को सीनियर पुलिस अधिकारियों ने गंभीरता से लिया। हालांकि तब एक अन्य मामले की शिकायत सामने आने पर तत्कालीन चौकी प्रभारी सर्वेश राय को हटा दिया। लेकिन यह घटना पुलिस के लिए सबक बन गई। इसलिए सभी दुकानों पर कैमरे लगवाने का निर्णय लिया गया।

शराब की दुकानों के आसपास फोकस

शहर में कई जगहों पर वाइन शॉप के आसपास दुकानों के भीतर लोग बैठे हुए मिलते हैं। कभी-कभार पुलिस की जांच में इनको पकड़ा भी जाता है। लेकिन इस दौरान दुकानदार पुलिस पर आरोप लगाते हैं। पुलिस कहती है कि दुकानदार की गलती थी। ऐसे मामले सामने आने पर दुकानों के भीतर कैमरे लगवाने को कहा गया है। घोष कंपनी चौराहे के पास शराब की दुकान है। वहां के होटल और रेस्टोरेंट में कैमरे लगवा दिए गए हैं। इससे गश्त पर निकले पुलिस कर्मचारी जब चाहें तब सीसीटीवी फुटेज की जांच कर लेते हैं। इस तरह से रेलवे स्टेशन, मोहद्दीपुर, असुरन चौक, विजय चौक, टीपी नगर सहित जगहों पर पुलिस जांच कर रही है। ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत कैमरे लगवाने की कोशिश चल रही है।

क्या हेागा फायदा

दुकानों के भीतर किसी तरह की अवैध गतिविधि नहीं हो सकेगी।

पुलिस और दुकानदार के बीच होने वाले विवाद से राहत से मिलेगी।

दुकानदार भी किसी तरह की मनमानी कर सकेंगे। कार्रवाई में आसानी होगी।

किसी ग्राहक के मारपीट, बवाल करने की घटना की जांच में आसानी होगी।

चोरी, लूट सहित अन्य आपराधिक गतिविधियों को रोकने में मदद मिलेगी।

वर्जन

शहर में आपराधिक गतिविधियों को रोकने लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने पर जोर दिया जा रहा है। दुकानदारों से कहा गया है कि भीतर और बाहर दोनों तरफ कैमरे लगवाएं। जिससे पूरी तरह से निगरानी हो सके। सीसीटीवी कैमरों की मदद से कई घटनाएं खुली हैं।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी