-सिटी के विभिन्न मोहल्लों में बास बल्ली के भरोसे चल रहे बिजली कनेक्शन

GORAKHPUR: गवर्नमेंट की तरफ से बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए भारी भरकम राशि खर्च की जाती है। फिर भी सिटी के ज्यादातर मोहल्ले अब भी ऐसे हैं जहां बांस-बल्ली के सहारे बिजली सप्लाई की जा रही है। रही सही कसर लटकते तार पूरा कर रहे हैं। इसके चलते अक्सर लोकल फाल्ट से घंटों बिजली सप्लाई बाधित रहती है। सिटी के मोहनापुर, पादरी बाजार, राहुल नगर, गायत्री नगर, तारामंडल, सर्वोदय नगर बिछिया सहित अन्य मोहल्लों में बांस-बल्ली के सहारे बिजली सप्लाई दी जा रहा है।

पुराने खंभों पर भी बिछा तारों का जाल

यूपीपीसीएल की ओर से लगे पुराने खंभों पर तारों का मकड़जाल रहता है। कुछ जगहों पर तार जमीं तक लटक रहे हैं। इसको लेकर स्थानीय लोगों में नाराजगी भी है। हालांकि, बिजली विभाग की ओर से पुराने पोल की जगह नए पोल लगाए जा रहे है। पुराना केबिल भी बदला जा रहा हैं। सिटी के प्रेम प्रकाश बताते हैं बिजली विभाग की लाख कोशिश के बाद भी सुधार नहीं हो पा रहा है। आलम यह है कि बांस-बल्ली के सहारे सप्लाई पा रहे है कंज्यूमर्स को आज भी इलेक्ट्रिक पोल लगाए जाने का इंतजार है। मोहनापुर निवासी सुमित बताते हैं कि बांस बल्ली पर तार आपस में टकराते हैं, जिससे रिस्क बना रहता है। वहीं नंदिनी ने कहा कि बांस बल्ली पर बिजली का तार ले जाना मजबूरी है। कई बार बिजली विभाग के एसडीएम से शिकायत की जा चुकी है। लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती है।

इन मोहल्ले में है बांस बल्ली के तार

- मोहनापुर, राहुल नगर, कूड़ाघाट, दिव्य नगर, तारामंडल, शिवपूरी कालोनी, बगहा, बाबा रोड, ताड़ीखाना, गायत्री नगर

वर्जन

सिटी में पुराने तारों की जगह नए तार लगाए जा रहे हैं, साथ ही पुराने खंभों को बदला भी जा रहा है। जिन मोहल्ले में बांस बल्ली पर तार लटके हुए हैं, उन मोहल्लों में भी खंभे लगाए जाएंगे।

एसई (सिटी) यूसी वर्मा