- शहर में अधिक खपत की जा रही है दर्ज, खपत में 20 परसेंट की बढ़ोत्तरी

- बिजली निगम ने गर्मी बढ़ते ही ट्रांसफॉर्मर्स को किया रिर्जव

- 500 से अधिक ट्रांसफॉर्मर हुए रिर्जव, विभाग ने सभी उपकेंद्र के अफसरों बिजली व्यवस्था ठीक करने के निर्देश

GORAKHPUR: गर्मी शुरू होते ही बिजली की खपत बढ़ गई है। सिटी में 20 प्रतिशत ज्यादा बिजली इस्तेमाल की जा रही है। तापमान बढ़ने के बाद ज्यादातर घरों व ऑफिसेस में पंखा-कूलर और एसी चलना शुरू हो गया है। ज्यादा खपत से किसी तरह की समस्या न आए, इसके लिए बिजली विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। अगर किसी भी एरिया में ट्रांसफॉर्मर जला तो उसके लिए लोगों को वर्कशॉप के चक्कर नहीं लगाने होंगे। फौरन ही विभाग की टीम फुंके हुए ट्रांसफॉर्मर को बदल कर नया ट्रांसफॉर्मर लगाएगी।

जले थे काफी ट्रांसफॉर्मर

ठंड में अधिकांश ट्रांसफॉर्मर ओवरलोड होने के चलते जल गए। दिसंबर व जनवरी में काफी संख्या में ट्रांसफॉर्मर जलने के मामले सामने आए। विभाग ने ठंड से सबक लेते हुए गर्मी में ऐसा न हो, इसके लिए अभी से तैयारी पूरी कर ली है। अधीक्षण अभिंयता ने बताया कि सिटी के चारों डिवीजनों में 24 घंटे सप्लाई का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। वहीं मंडल के चार जिलों गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज और कुशीनगर के लिए एक हजार ट्रांसफॉर्मर ठीक कर रखे जा चुके हैं।

विभाग ने 600 से अधिक ट्रांसफॉर्मर्स को कराया दुरूस्त

बिजली विभाग की टीम ने फुंके हुए ट्रांसफॉर्मर्स को दुरूस्त कर बैकअप बना लिया है। हालांकि स्टॉक में सही ट्रांसफॉर्मर के चलते कुछ जगहों पर बिजली की समस्या बनी रहती है। उसे भी ठीक किया जा रहा है।

ट्रांसफॉर्मर्स की संख्या

10 केवीए 115

25 केवीए 220

63 केवीए 150

100 केवीए 90

250 केपीए 28

400 केवीए 18

गर्मी को देखते हुए वर्कशांप में पुराने ट्रांसफॉर्मर्स को दुरूस्त कराए जाने का निर्देश दिया है। रिजर्व में 100 से अधिक नए ट्रांसफॉर्मर रखे गए हैं। क्योंकि इन दिनों बिजली की खपत अधिक बढ़ जाती है। इसलिए पहले से ही तैयारी पूरी कर ली गई है।

ई। यूसी वर्मा, एसई शहर