- जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की प्रदेश स्तरीय रैंकिंग के छह श्रेणियों में जिले की उपलब्धि

- जंगल कौडि़या, खोराबार, चरगांवा, खजनी, सहजनवां और बांसगांव का बेहतर प्रदर्शन

GORAKHPUR:

भले ही कोरोना संक्रमण के चलते पिछले पांच महीने से गोरखपुराइट्स ने डर और दहशत के माहौल में रहना सीख लिया हो। लेकिन इस गोरखपुर ने इस दौरान परिवार कल्याण कायक्रमों में तमाम बाधाओं के बावजूद भी जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में बेस्ट परफॉर्म किया है। पखवाड़े के प्रदेश स्तरीय रैंकिंग में कुल नौ सेवाओं में से छह सेवाओं में जिला टॉप टेन में है। इस उपलब्धि में जंगल कौडि़या, खोराबार, चरगांवा, खजनी, सहजनवां और बांसगांव ब्लॉक के स्वास्थ्यकर्मियों ने बेहतर प्रदर्शन के जरिए योगदान दिया है। सीएमओ डॉ। श्रीकांत तिवारी ने इस अचीवमेंट के लिए एडिशनल सीएमओ व आरीसीएच डॉ। नंद कुमार, सभी चिकित्साधिकारियों, ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों, स्टाफ नर्स, आशा, एएनएम, उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) और पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) की भूमिका की सराहना की है। सीएमओ ने बताया कि रैकिंग जिले में 11 जुलाई से 31 जुलाई के बीच की उपलब्धि पर आधारित है। वहीं एडिशनल सीएमओ व आरसीएच डॉ। नंद कुमार ने बताया कि महिला नसबंदी में जंगल कौडि़या और खोराबार ब्लॉक का, आईयूसीडी में चरगांवा ब्लॉक का, पीपीआईयूसीडी, अंतरा एवं छाया में खजनी ब्लॉक का, ओसीपी में जंगल कौडि़या ब्लॉक का, कंडोम में सहजनवां ब्लॉक का जबकि ईसीपी में बांसगांव ब्लॉक का प्रदर्शन बढि़या रहा है।

अंतराल दिवस के लिए सीएमओ ने की अपील

सीएमओ ने बताया कि योग्य दंपत्तियों से अपील की है कि वह प्रत्येक गुरूवार को आयोजित होने वाले अंतराल दिवस का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि इस दिवस पर प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर परिवार नियोजन की अस्थायी सुविधाएं जैसे अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली, कंडोम, ओसीपी, ईसीपी की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध है। इन सुविधाओं के बेहतर परामर्श के लिए प्रशिक्षित सेवा प्रोवाइडर भी मौजूद रहते हैं। कोरोना के इस दौर में अस्थायी सुविधाएं एक बेहतर विकल्प के तौर पर लोगों के सामने आई हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अंतरा इंजेक्शन की सेवा लेने वाले लाभार्थियों के कार्ड पर टॉल फ्री नंबर 18001033044 भी अंकित करने का निर्देश है। इस नंबर पर रजिस्ट्रेशन करवा कर लाभार्थी हर प्रकार की शंकाओं का समाधान भी पा सकते हैं।

नसबंदी में बेस्ट परफॉर्म

एडिशनल सीएमओ व आरसीएच ने बताया कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए नसबंदी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। जिला महिला अस्पताल में प्रतिदिन पुरुष और महिला नसबंदी और सूर्या क्लिनिक में प्रतिदिन मिनीलैप पद्धति से महिला नसबंदी और सामान्य तरीके से होने वाली पुरुष नसबंदी की सुविधा मौजूद है। प्रत्येक मंगलवार को पिपराईच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी पुरुष एवं महिला दोनों प्रकार के नसबंदी की सुविधा उपलब्ध है। पुरुष नसबंदी कराने वाले लाभार्थियों को 2000 रुपए जबकि महिला नसबंदी के लाभार्थियों को 1400 रुपए उनके खाते में भेजे जा रहे हैं। पुरुष नसबंदी के लिए प्रेरक आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी को 300 रुपये जबकि महिला नसबंदी के लिए 200 रुपए दिए जाते हैं। पुरुष नसबंदी के लिए प्रेरित करने वाले गैर सरकारी व्यक्ति को भी 300 रुपए देने का प्रावधान है।

इस सेवा में मिला पोजिशन

-परिवार नियोजन के अस्थायी साधन पीपीआईयूसीडी में तीसरा स्थान

- इमरजेंसी कंट्रासेप्टिव पिल्स (ईसीपी) में तीसरा स्थान

- महिला नसबंदी में चौथा स्थान

- साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली छाया के इस्तेमाल के मामले में पांचवा स्थान

- त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा इस्तेमाल के मामले में आठवां स्थान

- कंडोम के इस्तेमाल के मामले में गोरखपुर को पूरे प्रदेश में नौवां स्थान प्राप्त हुआ है

-जिले में 1.9 लाख लोगों ने कंडोम

- 12345 लोगों ने ओरल कंट्रासेप्टिव पिल्स (ओसीपी)

- 1323 ने अंतरा इंजेक्शन

- 7940 ने साप्ताहिक गोली छाया

- 7247 ने ईसीपी, 1099 ने पीपीआईयूसीडी

- 1372 ने आईयूसीडी

- 334 ने महिला नसबंदी जबकि 2 लोगों ने पुरुष नसबंदी जैसे परिवार नियोजन के साधनों को अपनाया