- जिले के परिषदीय विद्यालयों में नए सेशन से छात्रों को सिखाए जाएंगे योगासन - टीचर्स को डायट ऑफिस पर दी जा चुकी है ट्रेनिंग

GORAKHPUR: परिषदीय विद्यालयों के बच्चे इस सत्र से योग भी सीखेंगे। इसके लिए शासन ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित कर दिया है। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए पहले ही ट्रेनिंग पा चुके विद्यालयों के शिक्षक नए सत्र से बच्चों को योग की शिक्षा देना शुरू कर देंगे।

टीचर्स को मिली है ट्रेनिंग

एक तरफ जहां सरकार परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को शिक्षा के साथ नाश्ता, दोपहर का भोजन आदि दे रही है। वहीं इस सत्र से इन विद्यालयों में बच्चों को सुबह-सुबह योग की क्लास देने की कवायद भी चल रही है। बेसिक शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, इसके पहले फरवरी माह से 18 मार्च के बीच प्रत्येक ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालयों के 20-20 शिक्षकों को योग की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। इस ट्रेनिंग के लिए शासन की तरफ से जिला प्रशिक्षण संस्थान (डायट) को निर्देशित किया गया था। योग ट्रेनर ने डायट ऑफिस में 20-20 शिक्षकों को तीन दिन तक ट्रेनिंग दी। इस दौरान शिक्षकों को बताया गया कि उन्हें बच्चों को कौन-कौन से योगासन और प्राणायाम कराने हैं।

दो लाख से ज्यादा बच्चों को फायदा बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक, जिले भर में कुल 2151 परिषदीय प्राइमरी विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में 2,66,542 विद्यार्थी पढ़ते हैं। इन सभी विद्यार्थियों को योग की शिक्षा दी जाएगी। इसके तहत बच्चों को योग के तमाम आसन और प्राणायाम करने के साथ ही हफ्ते में मौखिक परीक्षा भी ली जाएगी।

योग से मिलने वाले फायदे

- एकाग्रता बढ़ाता है योग

- दिमाग तेज करता है

- दु‌र्व्यसनों से निजात दिलाता है

बच्चे सीखेंगे ये आसन

- अर्ध चंद्रासन

- भुजंग आसन

- बाल आसन

- नटराज आसन

- गोमुख आसन

- हलासन

- सेतु बांध आसन

- सुखासन

- ताड़ासन

- रोज त्रिकोण मुद्रा

- कोणासन

वर्जन

परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए इस सेशन से योग की क्लासेज भी चलेंगी। इसके लिए सभी टीचर्स को ट्रेनिंग दी गई है।

- ब्रह्मचारी शर्मा, नगर शिक्षा अधिकारी, गोरखपुर