i special

world hepatitis day

संभलिए, साइलेंट किलर है यह बीमारी

- पूर्वाचल में एक लाख की आबादी पर 50 लोग हैं पीडि़त

ankur.sahay@inext.co.in

GORAKHPUR: आज व‌र्ल्ड हेपेटाइटिस डे है। यह बीमारी एक साइलेंट किलर की तरह है। हेपेटाइटिस ए और ई जल जनित वायरल रोग है। जो मानसून के दौरान खराब सीवर, खुले में शौच, दूषित पानी पीने से फैलता है। इस तरह इससे सभी को सावधान रहने की जरूरत है। हम व‌र्ल्ड हेपेटाइटिस डे पर आपको बता रहे हैं कि इस बीमारी को कैसे पहचानें और कैसे अपना बचाव करें।

पूर्वाचल में हालात खराब

पूर्वाचल में इस बीमारी के प्रकोप की बात करें तो यहां हेपेटाइटिस बी, सी के अलावा टाइप ई के कई केसेज मिलते हैं। वजह है दूषित पेयजल की समस्या। पीने के साफ पानी की कमी के चलते यहां प्रति एक लाख की आबादी पर लगभग 50 लोग इसके संक्रमण से ग्रसित हैं।

------------

इतने तरह की हेपेटाइटिस

हेपेटाइटिस-ए

यह तेजी से फैलने वाला इंफेक्शन होता है। इसका वायरस कुछ समय बाद अपने आप चला जाता है और लीवर को नुकसान नहीं पहुंचाता।

हेपेटाइटिस बी:

शुरुआत में इसके बहुत ही हल्के लक्षण नजर आते हैं जो कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों में इसका इंफेक्शन खत्म नहीं होता।

हेपेटाइटिस-सी:

क्रॉनिक हेपेटाइटिस सी की स्थिति में कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें लीवर फेल्योर और लीवर कैंसर की भी आशंका रहता है।

हेपाटाइटिस-डी:

हेपेटाइटिस डी का वायरस तभी एक्टिव होता है, जब पेशेंट को बी या सी का संक्रमण हो चुका हो। हेपेटाइटिस डी वायरस बी पर सवार रह सकते हैं।

हेपेटाइटिस-ई:

हेपेटाइटिस ई एक जल जनित बीमारी है। इसमें लीवर में सूजन आ जाती है। बंदर, सूअर, भेड़, बकरी और चूहे इस संक्रमण के प्रति संवेदनशील हैं।

------------

बॉक्स

पता चले बिना डैमेज हो जाता है लीवर

डॉ। संजीव गुप्ता बताते हैं कि कई बार पहले हफ्ते में कोई लक्षण साफ नजर नहीं आते लेकिन इंफेक्शन होते ही इसके सभी प्रकारों में चक्कर आना, भूख की कमी, पेट में दर्द, बुखार, स्किन या आंखों में पीलापन जैसी समस्याएं आती हैं। जब हेपेटाइटिस बी और सी क्रॉनिक हो जाता है तो एक साल तक लक्षण नजर नहीं आते लेकिन समय के साथ बिना किसी चेतावनी के लीवर पहले ही डैमज हो चुका होता है।

-------

संक्रमण से इस तरह बचें

- कभी भी टूथब्रश या रेजर किसी अन्य क साथ शेयर ना करें।

- जो उपकरण ठीक से साफ ना किए गए हों, उनसे टैटू या शरार पर किसी तरह का चित्र ना बनवाएं।

- हमेशा डिस्पोजल सूई इस्तेमाल करें