- तेजस के सफर के दौरान सामान चोरी होने पर एक लाख का कवर देगी आईआरसीटीसी

- वहीं ट्रैवेल इंश्योरेंस के लिए नहीं देने होंगे पैसे

- तेजस के रूल में आईआरसीटीसी ने किया बदलाव

GORAKHPUR: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस के मुसाफिरों को अट्रैक्ट करने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) दिन ब दिन बेहतर फैसिलिटी प्रोवाइड करने में लगा है। पहले लेट पर रीफंड का फंडा इस्तेमाल कर उन्होंने पैसेंजर्स को अट्रैक्ट किया। तो वहीं अब यात्रा के दौरान पैसेंजर्स का सामान चोरी या डकैती की कंडीशन में आईआरसीटीसी उन्हें एक लाख रुपए का ट्रैवेल इंश्योरेंस कवर देगा। इसके लिए लोगों से एक्स्ट्रा पैसे भी नहीं लिए जाएंगे। इसकी शर्त यह है कि उस दौरान पैसेंजर्स तेजस से ट्रैवल कर रहा होगा, तभी इस फैसिलिटी का फायदा मिलेगा। इस नई स्कीम को लागू कर दिया गया है और फैसिलिटी मिलने भी लग गई है।

25 लाख का फ्री इंश्योरेंस कवर

एक तरफ जहां आईआरसीटीसी ने मुसाफिरों के लिए थेफ्ट और रॉबरी कवर दिया है, तो वहीं पैसेंजर्स को बिना एक पैसा दिए ही इंश्योरेंस भी मिल जाएगा। एक्सीडेंटल डेथ की कंडीशन में उन्हें 25 लाख रुपए तक इंश्योरेंस क्लेम मिल सकेगा। इतना ही नहीं पार्शियल डिसबर्समेंट की भी व्यवस्था की गई है जिसमें 15 लाख रुपए का कवर दिया जाएगा। वहीं हॉस्पिटल्टी के लिए तेजस के मुसाफिरों को पांच लाख रुपए तक इमरजेंसी हॉस्पिटलाइजेशन की फैसिलिटी दी जाएगी।

लेट होने पर मुआवजा

एक तरफ जहां तेजस में पैसेंजर्स के लिए फैसिलिटी प्रोवाइड कराई जा रही है, वहीं दूसरी ओर लेटलतीफी पर पैसेंजर्स को रेलवे मुआवजा भी दे रहा है। अगर ट्रेन एक घंटे लेट होती है, तो इस कंडीशन में पैसेंजर को 100 रुपए रीफंड किए जा रहे हैं। वहीं अगर डेस्टिनेशन तक पहुंचने में पैसेंजर्स को दो घंटे एक्स्ट्रा समय लगता है तो पैसेंजर्स को इसके एवज में 250 रुपए रीफंड हो रहा है। लॉन्च के बाद से अब तक सिर्फ 19 अक्टूबर को ट्रेन दो घंटे लेट पहुंची थी, जिसके बदले में सभी पैसेंजर्स को मुआवजा दिया गया। 158 में से 74 पैसेंजर्स ने अपना क्लेम वापस ले लिया है, जबकि 84 ने अब तक अपनी पेमेंट डीटेल्स नहीं दी हैं, जिसकी वजह से उनका क्लेम नहीं दिया जा सका है।

और क्या है खास

- एयरलाइंस की तर्ज पर ट्रॉली से सर्व किया जा रहा है खाना।

- फ्री टी और कॉफी के लिए वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं।

- ट्रेन के हर कोच में आरओ वॉटर फिल्टर।

- पैसेंजर्स को सुबह वेलकम टी, ब्रेकफास्ट, स्नैक्स, शाम को हाई-टी और डिनर जर्नी प्रोग्राम के मुताबिक हो रहा है सर्व।

वर्जन

तेजस के पैसेंजर्स को फ्री ऑफ कॉस्ट इंश्योरेंस कवर दिया जा रहा है। ट्रैवल पीरियड में अगर उनके सामान की चोरी या रॉबरी होती है, तो इस कंडीशन में भी उन्हें एक लाख रुपए तक का कवर दिया जाएगा।

- सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी