- साफ-सफाई के लिए प्राइवेट फर्म को दी जाएगी जिम्मेदारी, खर्च निकालने को लगेगा टिकट

- नया सवेरा पर आने के लिए रोजाना 10 रुपए, महीने में 100 तथा साल में 500 रुपये का करना होगा भुगतान

GORAKHPUR: रामगढ़ताल के किनारे टूरिस्ट को लुभाने वाला नया सवेरा (जेटी) अब सुंदर के साथ स्वच्छ भी नजर आएगा। गोरखपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी (जीडीए) नियमित रूप से साफ-सफाई के लिए यहां किसी फर्म को जिम्मेदारी देगा। इसके लिए जल्द ही टेंडर भी निकाला जाएगा। सफाई का खर्च निकालने के लिए नया सवेरा की व्यवस्था में परिवर्तन किया जा रहा है। अब यहां आने वाले पर्यटकों को एक दिन के लिए 10 रुपये प्रवेश शुल्क देना होगा। 100 रुपये देकर महीने भर यहां आ सकेंगे। एक साल के लिए प्रवेश का अधिकार पाना है तो 500 रुपये देने होंगे। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह फैसला किया गया है।

सफाई के लिए तैनात होगी टीम

जीडीए उपाध्यक्ष ने मंगलवार देर शाम को नया सवेरा पर ही जीडीए के सचिव राम सिंह गौतम, अधीक्षण अभियंता आरएस दिवाकर, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवींद्र कुमार मिश्रा, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा। मुकेश रस्तोगी एवं जल निगम के परियोजना प्रबंधक रतनसेन सिंह के साथ बैठक की। बैठक में नया सवेरा पर साफ-सफाई को लेकर चर्चा की गई। नगर स्वास्थ्य अधिकारी के साथ बातचीत के बाद तय हुआ कि एक महीने तक एक सफाई निरीक्षक के साथ टीम तैनात की जाएगी। इस दौरान प्राधिकरण फर्म के चयन के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर लेगा। जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि नया सवेरा पर आने वाले पर्यटकों को सुखद अनुभूति कराने के लिए कई तरह की व्यवस्था की जाएगी। यहां नियमित रूप से सफाई हो, इसके लिए फर्म का चयन किया जाएगा। साफ-सफाई के लिए कुछ शुल्क भी लगाने का फैसला किया गया है।

----------------

दो बार किया जाएगा लेजर शो का संचालन

नया सवेरा पर लेजर शो का संचालन दो बार किया जाएगा। गर्मी के मौसम में शाम सात से 8.30 बजे तक जबकि ठंड के समय यानी एक नवंबर से 28 फरवरी तक शाम छह से 7.30 बजे तक लेजर शो संचालित होगा। ताल के किनारे बनी सीढ़ी पर बैठकर शो का आनंद लेने के लिए प्रति व्यक्ति 25 रुपए जबकि कुर्सी पर बैठकर इसका आनंद लेने के लिए 50 रुपए का शुल्क देना होगा।

----------------

सुरक्षा के लिए लगाया जाएगा सीसीटीवी कैमरा

नया सवेरा पर आने वाले टूरिस्ट की सुरक्षा के लिए प्राधिकरण की ओर से सीसीटीवी कैमरा लगवाया जाएगा। अराजकता एवं गंदगी फैलाने वालों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी। यहां आने वाले पर्यटकों की गाडि़यां खड़ी करने के लिए पार्किग स्थल बनाया जाएगा।

---------------

दूर होगी पेयजल की समस्या

यहां आने वाले टूरिस्ट के लिए पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए नया सवेरा के द्वार पर जीडीए की ओर से शुद्ध पेय जल की व्यवस्था करायी जाएगी। जल निगम के परियोजना प्रबंधक ने बताया कि जेटी के पास पेय जल की व्यवस्था है। प्राणी उद्यान के पास भी यह व्यवस्था की जाएगी।