- दवा दुकानों से लेकर अल्ट्रासाउंड और पैथोलॉजी सेंटर्स पर खुलआम टूट रही सोशल डिस्टेंसिंग की दीवार

- भालोटिया मार्केट से लेकर बेतियाहाता तक चल रही मनमानी, प्रशासन की कार्रवाई का भी नहीं कोई डर

<- दवा दुकानों से लेकर अल्ट्रासाउंड और पैथोलॉजी सेंटर्स पर खुलआम टूट रही सोशल डिस्टेंसिंग की दीवार

- भालोटिया मार्केट से लेकर बेतियाहाता तक चल रही मनमानी, प्रशासन की कार्रवाई का भी नहीं कोई डर

GORAKHPUR:

GORAKHPUR: कोरोना से हो रही मौतें और बढ़ती पेशेंट्स की तादाद के बावजूद कुछ लोग सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन को दरकिनार करने से बाज नहीं आ रहे। लॉकडाउन-ख् में प्रशासन की सख्ती के बावजूद दवा, अल्ट्रासाउंड व पैथोलॉजिकल जांच के सेंटर्स पर भीड़ नजर आ रही है। लॉकडाउन-ख् में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने थोक दवा मार्केट से लेकर मेडिकल ट्रीटमेंट का हब माने जाने वाले बेतियाहाता का हाल जाना तो कई जगह सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन की धज्जियां उड़ती नजर आईं। हालांकि कुछ दवा दुकानदार इसका कड़ाई से पालन करते भी नजर आए।

स्पॉट क् - बेतियाहाता

जब टीम बेतियाहाता के पास पहुंची तो वहां कुछ मेडिकल स्टोर्स पर दवा लेने वालों की भीड़ दिखी। कुछ अल्ट्रासाउंड व पैथोलॉजी सेंटर्स पर भीड़ जरूर थी लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क और सेनेटाइजेशन की व्यवस्था भी नजर आई। हालांकि एक बड़े कॉम्प्लेक्स में चल रहे पैथोलॉजी सेंटर में मरीज व उनके तीमारदार एकदम आपस में चिपककर बैठे नजर आए। जबकि पुलिस भी एरिया में लगातार एनाउंसमेंट कर रही थी कि मास्क लगाकर रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

स्पॉट ख् - भालोटिया मार्केट

जब टीम थोक दवा मंडी भालोटिया मार्केट पहुंची तो यहां टाउनहाल ग्राउंड में फोर व्हीलर वालों की भीड़ नजर आई। वहीं भालोटिया के कुछ दुकानदारों ने दुकान के बाहर नोटिस लगा रखी थी कि लोग दूर से ही दवा की पर्ची पकड़ाएं। साथ ही दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले भी बनाए हुए थे। लेकिन कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकान पर भीड़ इक्ट्ठा कर रखी थी। हैरानी की बात तो यह रही कि भालोटिया की एक बेहद कंजस्टेड बिल्डिंग भी लोग एक दूसरे से चिपकते हुए दवा लेने की होड़ में लगे थे। वो भी उस कंडीशन में जब बीते दिनों सिटी मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्तव ने छापेमारी कर सोशल डिस्टेंसिंग का निर्देश देते हुए मास्क लगाने का निर्देश दिया था। लेकिन जिम्मेदारों का हर आदेश यहां हवा हवाई ही नजर आया।

भालोटिया में इन जगहों से आते हैं फुटकर व्यापारी

सिवान, गोपालगंज, सोनौली, महाराजगंज, ठूठीबारी, फरेंदा, देवरिया, कुशीनगर आदि

फैक्ट फिगर

सिटी में थोक दवा दुकानें - क्900

फुटकर दवा दुकानें- ख्म्00

वर्जन

सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए बार-बार निर्देश दिया जा रहा है। कुछ दुकानदार हैं जो अपनी आदत से बाज नहीं आ रहे। उन्हें नोटिस किया गया है। रिकॉर्डिग कराई जा रही है। उसके बाद उनके दवा लाइसेंस कैंसिल किए जाएंगे। लॉकडाउन का सख्ती के साथ पालन कराया जा रहा है। इन सभी से भी निपटा जाएगा।

- जय सिंह, ड्रग इंस्पेक्टर