- डीएम ने च्च्चों को पिलाई दो बूंद जिंदगी की

- जिला व महिला अस्पताल से अभियान की हुई शुरुआत

- डीएम ने दी नसीहत पल्स पोलियों की खुराक से वंचित न रह जाएच्बच्चे

GORAKHPUR: जिला अस्पताल, महिला अस्पताल और आशा ज्योति केंद्र पर रविवार को राष्ट्रीय पल्स पोलियो महाभियान आयोजित किया गया। डीएम ओएन सिंह ने करीब 10 बजे अस्पताल में पहुंचकर चालीस नौनिहालों को पोलियों की खुराक पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने शत प्रतिशत बूथ कवरेज पर बल दिया। कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी पात्रच्बच्चा पोलियों खुराक पीने से वंचित न रहने पाएं।

लापरवाही बर्दाश्त नहीं

हेल्थ अफसरों को नसीहत देते हुए डीएम ने कहा कि वह सभी बूथों का इंस्पेक्शन करें। उन्होंने एंप्लाइज को चेतावनी देते हुए कहा कि हेल्थ एंप्लाइज अपने दायित्व निर्वहन के प्रति लापरवाही कतई न करें, एसा पाए जाने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने बताया कि यह अभियान पांच दिनों चलेगा। हेल्थ एंप्लाइज घर-घर जाकर छूटे हुएच्बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाएंगे। उन्होंने डॉक्टर्स ने कहा कि वे स्वास्थ के प्रति सजगता और संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। अगर को‌ई्र दिक्कत आती है तो उसे आलाधिकारियों के संज्ञान में लाए, ताकि उसका त्वरित निस्तारण कराया जा सके।

साढ़े सात लाख का टारगेट

नवजात से पांच वर्ष तक केच्बच्चों को जिले में पोलियों की खुराक पिलाने का लक्ष्य 722733 है। इसमें से शहरी क्षेत्र के 126727 तथा ग्रामीण एरिया में 576006च्बच्चों को दवा पिलाई जानी है। कार्यक्रम के शत प्रतिशत संचालन के लिए कुल 1887 बूथ बनाए गए हैं। अभियान को सफल बनाने के लिए 4426 हेल्थ कर्मी के अलावा 3626 टीमें भी लगाई गई है। वहीं इसमें कोई कोताही न हो इसके लिए 522 ऑब्जर्वर भी लगाए गए हैं। इसके अलावा 26 रेलवे स्टेशन, 18 मुख्य बस स्टैंड, 478 ईट भट्ठे और 71 संवेदनशील क्षेत्रों में ट्रांजिट टीमें लगाई गई है। इस अवसर पर एडी हेल्थ आरके तिवारी, सीएमओ डॉ। एमके सिंह, एसआईसी डॉ। एचआर यादव, जिला सूचना अधिकारी सुरेश चंद्र श्रीवास्तव, फार्मासिस्ट गणेश शर्मा, डॉ। बीके सुमन, डॉ। शाहनवाज आदि मौजूद रहे।