- रेलवे में तू और तुम के इस्तेमाल पर होगी रोक

- सद्व्यवहार, मीठी बोली से बढ़ाएंगे मान-सम्मान

GORAKHPUR: रेलवे में अधिकारियों और कर्मचारियों को बातचीत का सलीका सिखाया जाएगा। कर्मचारियों और पब्लिक संग अशोभनीय तरीके से बात करने पर रोकथाम लगेगी। कोई अधिकारी अपने जूनियर से तू या तुम कहकर बात नहीं कर सकेगा। रेलवे बोर्ड के सीनियर अफसरों ने इस बात की गाइड लाइन जारी कर दी है। अधिकारियों का मानना है कि इससे रेल कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने में जहां मदद मिलेगी, वहीं रेलवे के कार्य-व्यवहार को सुधारा जा सकेगा।

दुख पहुंचाता है बातचीत का तरीका

रेलवे का सीधा जुड़ाव पब्लिक सेवाओं से है। कई बार इस तरह की शिकायतें सामने आ चुकी हैं कि रेलवे के कुछ अधिकारी और कर्मचारी खराब ढंग से बातचीत करते हैं। ऑफिस से लेकर पब्लिक के बीच में उनके बातचीत का तरीका काफी दुख पहुंचाने वाला होता है। कड़ी और अशोभनीय बातों से सामने वाले को तकलीफ पहुंचती है। ऐसा भी सामने आया है कि रेलवे इन्क्वायरी, स्टेशन, प्लेटफॉर्म और ट्रेन की ड्यूटी में मौजूद कर्मचारी किसी पैसेंजर के कुछ पूछने पर झिड़क देते हैं। उनके साथ खराब भाषा में बात करते हुए डांट देते हैं। ऐसी हरकतें ज्यादातर ट्रेन के जनरल डिब्बे में सफर करने वाले लोगों संग होती है। इससे परेशान हाल यात्रियों को तकलीफ होती है। पूर्व में इस तरह की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

सम्मान देने से बढ़ेगा मनोबल

रेलवे से जुड़े लोगों का कहना है कि बातचीत के खराब तौर तरीके की शिकायतें रेलवे बोर्ड तक पहुंचीं थी। इनमें रेलवे के अपने दफ्तरों में काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच तू और तुम कहकर पेश आने वाली बातें शामिल हैं। इसलिए रेलवे बोर्ड ने अपने कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए तू और तुम की जगह आप कहकर बुलाने का निर्देश जारी किया। सभी महाप्रबंधक, मंडल रेल प्रबंधकों और विभिन्न विभागों के अध्यक्ष को इसके संबंध में मैसेज दिया गया है कि हमें एक सुसंस्कृत संगठन बनाना है और अच्छा व्यवहार करना है। कृपया इस मोर्चे पर भी नेतृत्व करें। रेलवे बोर्ड के अधिकारियों का मानना है कि बातचीत के सलीके से कर्मचारियों का मनोबल बढ़ेगा। वह भी सबके साथ सम्मान के साथ पेश आएंगे।

कुछ इस तरह की बातें आतीं सामने

- यह पूछताछ काउंटर है। तुम जाकर फलां जगह बात करो।

- पता नहीं कहां से चले आते हैं। जल्दी करो यार तुम्हारे पीछे लाइन लगी है।

- तुम लोग नहीं सुधरोगे। एक काम ठीक से नहीं कर सकतेठीक कर दूंगा।

- हटा अपना सामान, यहां लाकर रख दिया। तमीज सिखानी पड़ेगी तब सुधरेगा।

- तुम्हारे बाप के नौकर हैं क्या, जो चाहोगे वहीं कर देंगे। चलो भागो यहां से ।