- स्टाइलिश नंबरों की पहचान में हो रही मुश्किल

- आरटीओ व पुलिस ने शुरू किया ऐसे नंबरों के खिलाफ अभियान

-आई एक्सक्लूसिव-

utkarsh.srivastava@inext.co.in

अजीबो-गरीब नाम जैसे दिखने वाले स्टाइलिश नंबर प्लेट वाली गाडि़यां अब सिटी की सड़कों पर नहीं दिखाई देंगी। आरटीओ और पुलिस दोनों ही इस पर सख्त हो गए हैं। अब ऐसी कोई भी नंबर प्लेट दिखते ही तुरंत वाहन चालक पर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए शासन ने भी निर्देश जारी किया है। पूरे प्रदेश में इन दिनों इस तरह के नंबर प्लेट्स का ट्रेंड चल निकला है। इसमें नंबर को इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि वे पढ़ने में हिंदी में लिखा दादा, पापा, बॉस, राम, साईं आदि नामों जैसे लग रहे हैं। इसे देखते हुए ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने प्रदेश के सभी आरटीओ को सख्त निर्देश देते हुए विशेष अभियान चला कर इसे रोकने को कहा है।

शुरू हुआ अभियान

आरटीओ ने इसके लिए अभियान शुरू भी कर दिया है। इसके लिए दो एआरटीओ की अलग-अलग टीमें लगाई गई हैं। आरटीओ अधिकारियों के मुताबिक पिछले एक हफ्ते में ऐसी कुछ गाडि़यों पर कार्रवाई भी की गई है। साथ ही ऐसी दुकानों को भी चिन्हित किया जा रहा है, जो इस तरह के नंबर प्लेट तैयार कर रहे हैं।

300 से 400 में राम व साईं

सुमेर सागर स्थित नंबर प्लेट्स की दर्जनों दुकानों पर इन दिनों ऐसे नंबर प्लेट खुलेआम बनाए जा रहे हैं। इसके लिए दुकानदार मुंह मांगी कीमत भी वसूल रहे हैं। ये प्लेट्स 300 से 400 रुपए में अवेलबल हैं। दुकानों पर इसके लिए अलग मशीन लगी है जिससे कंप्यूटर पर डिजाइन कर ये प्लेट्स तैयार की जा रही हैं।

पुलिस के लिए भी मुसीबत

पुलिस भी इन स्टाइलिश नंबरों को लेकर काफी चिंतित है। अधिकारियों के मुताबिक नामों जैसे दिखने वाले इन नंबरों को पहचानना खासा मुश्किल है। ऐसे में पुलिस को चिंता है कि इस तरह की प्लेट्स वाली गाडि़यों से आपराधिक घटनाओं में भी इजाफा हो सकता है।

क्या है नियम

इस तरह के नंबर आरटीओ नियमों के विपरीत हैं। नियम के मुताबिक गाडि़यों पर नंबर बिल्कुल साफ व स्पष्ट होना चाहिए। इसके लिए नंबर प्लेट के लिए सफेद रंग भी निर्धारित किया गया है। इस पर काले रंग में साफ व स्पष्ट नंबर अंकित होने चाहिए।

इस तरह बदल रहे नंबर

गाड़ी नंबर डिजाइन

- 6161 - दादा

- 4141 - पापा

- 8055 - बॉस

- 0214 - राम

- 5171 - साईं

वर्जन

इस तरह के नंबर प्लेट बिलकुल गलत हैं। इसके खिलाफ आरटीओ की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। गाडि़यों पर नंबर प्लेट आरटीओ के मानक के अनुरूप ही होना चाहिए।

एम अंसारी,

आरटीओ

ऐसे नंबर प्लेट वाली गाडि़यों पर कार्रवाई के लिए पुलिस टीम को सख्त निर्देश दिया गया है। साथ ही उन दुकानों पर भी सख्त कार्रवाई होगी जो ऐसे नंबर प्लेट तैयार कर रहे हैं।

हेमराज मीणा,

एसपी सिटी