- कोरोना पेंडमिक में आई अवैध मेडिकल स्टोर्स की बाढ़

- मेगा ऑपरेशन के तहत जिले में संचालित अवैध स्टोर्स के खिलाफ एक्शन शुरू

GORAKHPUR:

कोरोना पेंडमिक में आपदा को अवसर बनाने वालों ने रूल्स की जमकर धज्जियां उड़ाई। नियमों की अनदेखी कर अवैध मेडिकल स्टोर खोल लिए और शुरू कर दिया दवाओं का अवैध कारोबार। कंप्लेन और सोर्सेस की रिपोर्ट की पड़ताल में सामने आया कि 315 मेडिकल गोरखपुर जिले में अवैध तरीके से चल रहे हैं। आनन-फानन में ड्रग डिपार्टमेंट ने ऐसे अवैध मेडिकल स्टोर संचालकों के खिलाफ मेगा ऑपरेशन भी स्टार्ट कर दिया। सोमवार रता सहजनवां क्षेत्र के घघसरा में 3 मेडिकल स्टोर को सील कर चॉबी थाने में जमा करा दी गई।

ड्रग डिपार्टमेंट की मानें तो जिले में थोक के 2100 और फुटकर के 2789 मेडिकल स्टोर हैं। इनके अलावा करीब 315 ऐसे मेडिकल स्टोर हैं। जिनके पास न तो ड्रग लाइसेंस है और न ही मेडिकल स्टोर में रखी दवाओं को कोई हिसाब-किताब। ऐसे दुकानदारों के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद ड्रग विभाग ने टीम बनाकर कार्रवाई शुरू कर दी है। इसी कड़ी में घघसरा में 3 मेडिकल स्टोर की जांच की गई। जांच में दो मेडिकल स्टोर को सील कर दिया गया। इनके पास कोई भी दस्तावेज नहीं था। स्टोर सील कर संबंधित थाने में चॉबी जमा कर दी गई। जबकि तीसरे के पास मौके पर लाइसेंस नहीं मिला। इसलिए उस स्टोर को भी सील कर दिया गया।

नकली दवाओं पर है नजर

डीएलए एजाज अहमद ने बताया, कार्रवाई शुरू हो चुकी है। मंडल के चारों जिलों में चल रहे मेडिकल स्टोर की जांच जा रही है। सिटी के नर्सिंग होम में एक दर्जन ऐसे नर्सिंग होम और क्लीनिक हैं। जहां मेडिकल स्टोर संचालकों के पास लाइसेंस नहीं है। वह मरीजों को दवाएं भी दे रहे हैं। बीते दिनों भालोटिया मॉर्केट से नकली दवा का मामला पकड़ में आया था। आसपास एरिया में जो दुकानें हैं। उनके खिलाफ भी दस्तावेज नहीं होने पर कार्रवाई की जाएगी।

इधर, 3 लाख की दवाएं जब्त

डीआई जयसिंह ने बताया, मंगलवार को गोरखपुर-महाराज गंज बॉर्डर के तुलसीपुर चौराहे पर संचालित मेडिकल स्टोर से तीन लाख की अवैध दवाएं जब्त की गई हैं। दवाएं नकली तो नहीं हैं, इसकी जांच के लिए सैंपल लखनऊ स्थित लैब भेजे जाएंगे।

फैक्ट फीगर

2100 थोक मेडिकल दुकानें

2789 फुटकर मेडिकल स्टोर

17 अप्लीकेशन थोक दुकान के लिए आए।

23 अप्लीकेशन फुटकर मेडिकल स्टोर के लिए आए।

315 बिना लाइसेंस के दुकान

वर्जन

बिना ड्रग लाइसेंस के दवा का कारोबार नहीं किया जा सकता। कोरोना काल में अवैध मेडिकल स्टोर की भरमार की शिकायतें आ रही हैं। सहजनवां क्षेत्र में तीन के खिलाफ कार्रवाई कर दुकानों को सील किया है।

जयसिंह, इंस्पेक्टर, ड्रग डिपार्टमेंट