- पूरे शहर में दिन भर गुल रही बिजली

- बूंद-बूंद पानी के लिए तरसे लोग

GORAKHPUR: बारिश के साथ आए तूफान ने सिटी की बिजली व्यवस्था को ध्वस्त कर दिया। तूफान से पेड़ गिरे तो पूरे सिटी की बिजली गुल हो गई। मंगलवार को सिटी में क्ब् घंटे से अधिक समय तक बिजली गुल रही। अगर समय से बिजली विभाग ने पोल के पास वाले पेड़ों की छटाई कर दी होती होती शायद यह नुकसान कम होता। बिजली न रहने से शाम होते ही अंधेरा हो गया और पानी की किल्लत हो गई।

इन मोहल्लों में रात से ही गुल रही बिजली

बेतियाहाता में कमिश्नर आवास के पास मंगलवार की सुबह भोर तीन पेड़ों पर तार गिर गए। इसके कारण बेतियाहाता हनुमान मंदिर से लेकर कमिश्नर आवास तक मंगलवार की शाम 7 बजे तक बिजली गुल रही। शक्तिनगर, राप्ती नगर में क्क् हजार वोल्ट की लाइन पर पेड़ गिर गया। इसके कारण क्ख् घंटे से अधिक समय तक बिजली गुल रही। आजाद चौक एरिया के राजीव नगर, शिवपुरी कॉलोनी, रानीबाग और महेवा एरिया में तार टूटने के कारण बिजली गुल रही। बक्शीपुर सब स्टेशन के दीवान बाजार, जाफरा बाजार, सूरजकुंड एरिया में तार टूटने के कारण सुबह 8 बजे से लेकर शाम म् बजे तक बिजली गुल रही।

राजघाट में पेड़ गिरा, रुस्तमपुर सब स्टेशन ठप

सिटी के अन्य सब स्टेशनों पर मेन बिजली सप्लाई चालू थी, लेकिन रुस्तमपुर सब स्टेशन पर मेन सप्लाई पेड़ गिरने के कारण ठप हो गई थी। बरहुआं से रुस्तमपुर सब स्टेशन को बिजली सप्लाई करने वाली फ्फ् हजार वोल्ट की लाइन पर सुबह 9 बजे के लगभग राजघाट पुल के पास पेड़ गिर गया। जिसके कारण रुस्तमपुर सब स्टेशन की सप्लाई ही ठप रही। वहीं मोहद्दीपुर से शाहपुर सब स्टेशन पर सप्लाई करने वाली फ्फ् हजार की लाइन पर भी पेड़ गिरने के कारण पूरे दिन शाहपुर सब स्टेशन ठप रहा।

रुस्तमपुर सब स्टेशन में जल जमाव

अगर रुस्तमपुर सब स्टेशन की बिजली चालू रहती तो शायद एक बहुत बड़ी दुर्घटना भी हो सकती थी। क्योंकि बारिश के कारण सिटी अन्य हिस्सों में जल जमाव तो था ही रुस्तमपुर सब स्टेशन में पानी जमा हो गया। हालांकि पानी अधिक न होने के कारण अफसरों ने जल्द ही जल निकासी की व्यवस्था कर दी।

पानी के लिए भी लोग तरसे

सुबह से ही बिजली गुल होने के कारण घरों के पानी वाले मोटर बंद होने के साथ ही साथ जीएमसी के ट्यूबवेल भी बंद रहे। कई घरों में पानी समाप्त हो गया। लोग घर के बाहर पानी में भीगते हुए इंडियामार्का हैंडपंप के भरोसे काम चलाया। लोग जलकल फोन करके पानी की मांग करते रहे, लेकिन जलकल की ओर से एक ही जवाब मिल रहा था कि बिजली आए तो पानी सप्लाई हो पाएगी।

सिटी कई एरिया में पेड़ गिरने के कारण बिजली गुल हुई थी। सिटी में बारिश बंद होने के दो से तीन घंटे में सुचारू रूप से बिजली सप्लाई चालू होने की उम्मीद है। एक्सईएन, एसडीओ और जेई निर्देश दिया गया है कि रात क्क् बजे तक किसी तरह बिजली सप्लाई चालू करा दें।

एसपी पांडेय, एसई महानगर विद्युत वितरण निगम