- नेपाल में रहने वाले इंडियन वोटर्स की गहन तलाशी के बाद ही होगी इंट्री

- बॉर्डर की सिक्योरिटी को लेकर एसएसबी और सिविल पुलिस मुस्तैद

GORAKHPUR: विधानसभा इलेक्शन 2017 पर आईबी के आतंकी गतिविधि की सूचना मिलने के बाद अलर्ट जारी है। गोरखपुर में भी सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए है। जिले की सीमा से जुड़े नेपाल बॉर्डर एरिया पर खुफिया विभाग के साथ एसएसबी फोर्स एक्टिव है। एसएसबी पैदल पेट्रोलिंग कर रही है। नेपाल में रहने वाले इंडियन वोटर्स की गहन तलाशी के बाद ही देश में एंट्री दी जाएगी।

नाइट में भी पेट्रोलिंग

गोरखपुर के आस पास के डिस्ट्रिक्ट से नेपाल के बीच ओपन बॉर्डर एरिया है। पहले भी ओपन बॉर्डर का फायदा उठाकर आतंकी और क्रिमिनल गतिविधि में शामिल खुराफाती गोरखपुर में इंट्री कर चुके हैं। विधानसभा इलेक्शन में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर इस बार आईजी अमित अग्रवाल ने नेपाल के बॉर्डर एरिया की एंट्री प्वाइंट पर चाक चौबंद का दावा किया है। इसके लिए सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल एसएसबी के साथ भी मीटिंग की गई है। बताया कि एसएसबी की एक टुकड़ी बॉर्डर एरिया से जुड़े इलाके में डे और नाइट दोनों टाइम पैदल पेट्रोलिंग कर रही है। इसके अलावा बैरिकेडिंग को बढ़ाए जाने की बात कही। एसएसबी के अलावा खुफिया विभाग को भी अलर्ट किया गया। बॉर्डर से जुड़े डिस्ट्रिक्ट के एसपी से भी पुलिस के आला अफसरों से कई राउंड मीटिंग की जा रही है।

सीसीटीवी कैमरों से भी रखी जा रही नजर

आईजी जोन अमित अग्रवाल ने बताया कि एसएसबी के अफसरों के साथ लगातार मीटिंग चल रही है। अमूमन नेपाल सीमा के कच्चे रास्ते से ही संदिग्ध इंडिया में प्रवेश करते हैं। जिस पर एसएसबी और सिविल पुलिस को विशेष नजर रखने को कहा है। साथ ही कुछ स्थानों पर सीसीटीबी कैमरे में भी लगाए गए हैं जिनके जरिए उन पर नजर रखा जा रहा है। इसके अलावा आपराधिक गतिविधि को रोकने के लिए आस पास के होटल्स, ढ़ाबा और सराय की चेकिंग कराई जा रही है। वहीं इलाके में रहने वाले बाहरी लोगों को क्षेत्र से बाहर खदेड़ दिया जाएगा।

बॉक्स

नहीं होने देंगे असलहों का प्रयोग

आ‌ई्रजी अमित अग्रवाल ने सख्त लहजे में बताया कि इलेक्शन में असलहों का प्रयोग नहीं होने दिया जाएगा। सभी आला अफसरों को सख्त निर्देश दिए गए है कि इलाके में चेकिंग के दौरान असलहा के साथ कोई भी पकड़ा जाए तो उस पर कार्रवाई करते हुए जेल भेजें। बताया कि अब तक चेकिंग के दौरान पूरे जोन में 350 अवैध असलहे बरामद हुए हैं। इसके अलावा पांच अवैध शस्त्र बनाने की फैक्ट्रियां भी पकड़ी गई हैं।

आईडी पर फोटो स्पष्ट तभी एंट्री

आईजी अमित अग्रवाल ने बताया कि एसएसबी के साथ मीटिंग कर उन लोगों की लिस्ट तैयार कराई जा रही है। जिनकी सिटीजनशिप इंडिया की है लेकिन कारोबार के सिलसिले में उन्हें नेपाल में रहना पड़ता है। ऐसे वोटर्स को अलर्ट कर वोटिंग के दौरान चेकिंग कराई जाएगी। साथ ही आईडी प्रूफ व वोटर आईडी व उनका फोटो स्पष्ट होना चाहिए। तभी उनकी इंडिया में इंट्री कराई जाएगी।

इलेक्शन के मद्देनजर बॉर्डर पर लगातार चेकिंग कराई जा रही है। कच्चे रास्ते पर पुलिस की विशेष नजर है। साथ ही बॉर्डर एरिया से जुड़े इलाकों में नाइट व डे पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।

अमित अग्रवाल, आईजी जोन