-इस बार गर्मी में शौकिनों को नहीं भा रही महाठंडी बीयर

-बीयर के साथ ही लुढ़क गई इंग्लिश देशी

<-इस बार गर्मी में शौकिनों को नहीं भा रही महाठंडी बीयर

-बीयर के साथ ही लुढ़क गई इंग्लिश देशी

GORAKHPUR: GORAKHPUR: कोरोना की दहशत से गोरखपुराइटस ठंडी बीयर से दूरी बना रहे हैं। वहीं, इंग्लिश और देशी शराब की मार्केट भी अचानक से लुढ़क गई है। यकीन नहीं होता है कि ये वही बीयर शराब है जिसकी शॉप खुलवाने के लिए लॉकडाउन में लोग सोशल मीडिया पर दिनभर गुहार लगा रहे थे। जब शॉप खुली शौकिनों इतनी भीड़ उमड़ गई कि पुलिस फोर्स लगानी पड़ी थी। चार दिन की चांदनी के बाद आज शराब की दुकानों की अंधेरी रात हो गई है। मई, जून, जुलाई में सबसे अधिक बिकने वाली बियर की डिमांड कम हो गई है। औसतन जिले में एक दिन में ख्म्000 केन बिकती थी, पर इस समय रोजाना बिक्री पांच से छह हजार केन पर आ गई है।

ख्भ् प्रतिशत से भी कम हो गई डिमांड

मई, जून, जुलाई में गर्मी सबसे अधिक होती है। इसलिए समय बियर की खपत अधिक होती है। इस समय भी पारा ब्0 डिग्री से ऊपर है, पर बियर की मांग ख्भ् प्रतिशत भी नहीं है। कोरोना के डर से लोग सभी ठंडी चीजों से दूरी बना रहे हैं। ऐसे में बियर की दुकानों पर भी सन्नाटा छाया है। मई में क्9 दिन बीत गए हैं, पर अभी तक गोदाम से सिर्फ क्क्म्म्ख् पेटी (ख्ब् केन) बियर उठ सकी है, जबकि गत वर्ष मई में 78फ्8ख् पेटी बियर उठी थी।

जेब खाली तो कैस पीएं शराब

गोरखपुर में स्टेशन, धर्मशाला, मोहद्दीपुर और बिछिया के दुकानदारों ने बताया कि क्ख् से क्भ् सौ बोतल देशी शराब डेली बिक जाती थी। इस समय क्00-क्भ्0 बोतले ही मुश्किल से बिक पा रही हैं। यही हाल इंग्लिश शराब का भी है। काम धंधा प्रभावित होने से लोगों की जेबें खाली हैं। इसका असर देसी व अंग्रेजी शराब की बिक्री पर भी पड़ा है। देसी शराब की बिक्री करीब फ्0 तो अंग्रेजी की बिक्री ख्0 फीसदी तक प्रभावित हुई है। वहीं, शादियों में भी बियर शराब की बिक्री काफी बढ़ जाती थी, लेकिन इस बार लॉकडाउन ने उस पर भी ग्रहण लगा दिया।

बीते वर्ष मई से जुलाई तक बियर की बिक्री

मई-78फ्8ख् हजार पेटी

जून-8ब्900 हजार पेटी

जुलाई-70000 हजार पेटी

इस साल मई में बीयर की बिक्री-

क्क्म्म्ख् हजार पेटी

एक पेटी में बीयर की बोतल-क्ख्

एक पेटी में बीयर की केन-ख्ब्

गोरखपुर में दुकान

मॉडल शॉप-क्ख्

देशी शराब की दुकान-ख्79

अंग्रेजी शराब की दुकान-क्क्भ्

बीयर की दुकान-क्07

कोट-

गर्मी में बीयर की सेल हर साल बढ़ जाती थी। लेकिन इस बार एक दम से घट गई है। कोरोना से लोग ठंडी बीयर से परहेज कर रहे हैं। इंग्लिश और देशी शराब की बिक्री पर भी इस समय काफी असर पड़ा है।

वीपी सिंह, जिला आबकारी अधिकारी