- व‌र्ल्ड योगा डे के मौके पर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में ऑर्गनाइज किए प्रोग्राम

- योगा डे पर चली स्पेशल क्लास, फेसबुक पेज पर हुआ लाइव टेलीकास्ट

GORAKHPUR: व‌र्ल्ड योग डे देश भर में धूमधाम के साथ मनाया गया। कई जगह वर्चुअल तो कुछ जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए योग सेलिब्रेट करने की व्यवस्था की गई। इसके लिए लोगों को निरोग करने की पहल हुई। जहां शहर में डिफरेंट एक्टिविटी ऑर्गनाइज की गई, वहीं दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने अपने रीडर्स के लिए खास इंतजाम किए। योगा डे के मौके पर खास योगा सेशन ऑर्गनाइज किए गए, जिनका दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के फेसबुक पेज पर लाइव टेलीकास्ट किया गया। इस इवेंट में लोगों ने फेसबुक पेज से जुड़कर योग से निरोग होने के फंडे सीखे और मौके का फायदा उठाया।

लाइव टेलीकास्ट से जुड़े लोग

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के सोमवार का खास इवेंट में अलग-अलग एक्सपर्ट के योग सेशन हुए। जिसका लाइव टेलीकास्ट दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के फेसबुक पेज 'गोरखपुर कॉलिंग एट आई नेक्स्ट लाइव' पर किया गया। इससे काफी लोग जुड़े और उन्होंने कोरोना जैसी बीमारी से लड़ने के लिए बॉडी को और मजबूत कैसे बनाया जाए इसके बारे में एक्सपर्ट के जरिए जानकारी हासिल की। योग एक्सप‌र्ट्स से मौके पर मौजूद लोगों ने सवाल भी किए, जिनका उन्हें जवाब मिला।

योग ट्रेनर अभिषेक ने दिए टिप्स

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट का यह खास इवेंट दो सेशन में डिवाइड किया गया था। इसमें पहले सेशन में योग शिक्षक अभिषेक मिश्रा ने लोगों को टिप्स दिए। इन्होंने इष्ट देव का ध्यान में रखने और लंबी सांस भरने और छोड़ने के बारे में बताया। इसके बाद सर्वाइकल और योगा की विभिन्न क्रियाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कई बीमारियों के निदान के लिए योग के बारे में बताया।

नीलम ने बताए बीमारियों से लड़ने के फंडे

इसके अलावा योग शिक्षक नीलम सिंह ने भी लाइव डेमो के जरिए लोगों को अवेयर किया। उन्होंने बच्चों और महिलाओं में होने वाली तमाम बीमारियों के निदान के लिए योग के माध्यम से योगाभ्यास कराया। इतना ही नहीं कोरोना पेडमिक में बीमारी से कैसे निरोग रहे। इसके बारे में भी योग के जरिए जानकारी दी। लाइव डेमो के जरिए लेागों को योग की प्रैक्टिस कराई। कुछ और एक्सप‌र्ट्स भी जुड़कर आपकी हेल्थ को बेहतर करने में मदद की।