- आटोमोबाइल शोरूम और सर्विस सेंटर्स को दी गई राहत

- तय शतरें के साथ सीमित समय तक शोरूम व सर्विस सेंटर खोलने की मिल गई है परमिशन

- कोविड प्रोटोकॉल के साथ सिटी के शोरूम और सर्विस सेंटर्स में हो रहा काम, बुकिंग भी शुरू

KANPUR@inext.co.in

KANPUR: कोरोना के प्रकोप ने लगातार दूसरे साल मई महीने में आटोमोबाइल सेक्टर की रफ्तार को थामा नहीं पर धीमा जरूर कर दिया है। कोरोना वायरस की वजह से पिछले साल लॉकडाउन में सभी शोरूम बंद रहे। वहीं इस बार आंशिक कफ्र्यू ने भी इस सेक्टर में कारोबार को कम कर दिया। हालांकि अब पुलिस कमिश्नरेट के एक फैसले से आटोमोबाइल शोरूम और सर्विस सेंटर ओनर्स को बड़ी राहत मिली है। शतरें के साथ सीमित समय तक शोरूम व सर्विस सेंटर खोलने की अनुमति दी गई है। बिल्कुल ठप पड़ी बिक्री कुछ हद तक शुरू हो गई है। आंशिक लॉकडाउन की वजह से लोग ऑनलाइन समय बिता रहे हैं। शोरूम डीलर्स ने कोरोना प्रोटोकाल के बीच अपनी कार और बाइकों की बिक्री के लिए इंटरनेट को जरिया बना लिया है और वह ऑनलाइन वाहनों की बुकिंग कर रहे हैं।

ऑनलाइन बुकिंग घर पर डिलीवरी

आंशिक लॉकडाउन के बीच 17 मई को पुलिस कमिश्नरेट की ओर से बंद पड़े आटोमोबाइल शोरूम व सर्विस सेंटरों को सशर्त सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक खोलने की अनुमति दी गई थी। साथ ही शोरूम व सर्विस सेंटर में सभी तरह के कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की भी अनिवार्यता भी रखी गई थी। अगले दिन यानी 18 मई से शोरूम खुलने लगे। हालांकि बिक्री के लिए ऑनलाइन बुकिंग की शर्त रखी गई थी। तो शोरूम ओनर्स इसका पालन कर रहे हैं।

ऑनलाइन कार बुक करने की सुविधा

आटोमोबाइल कंपनी की वेबसाइट के जरिए या डीलर की वेबसाइट के ऑनलाइन ही कार या बाइक को बुक करने की सुविधा दी जा रही है। साथ ही निर्धारित समय पर बुक करने वाले के घर या फिर शोरूम में गाड़ी को सेनेटाइज करके उसकी डिलीवरी की जा रही है। इसी तरह सर्विस के लिए आने वाली फोर व्हीलर्स को भी कस्टमर्स को सेनेटाइज करके ही दिया जा रहा है। कुछ सर्विस सेंटर में इसके लिए अलग से चार्ज हैं तो कुछ में यह सुविधा फ्री है।

सहालग से उम्मीद

कानपुर आटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन के सचिव जेएस अरोरा बताते हैं कि अब सहालग शुरू होने वाली है। ऐसे में कई लोगों ने अप्रैल में ही गाड़ी बुक कराई थी। वहीं अब भी बुकिंग जारी है। गाइडलाइन के मुताबिक वाहनों की ऑनलाइन बुकिंग ही कर रहे है। नवरात्रि, दिवाली, ईयर एंडिंग और होली में वाहनों की अच्छी ब्रिकी होती है। गर्मियों की सहालग में भी काफी बुकिंग होती है। अब सहालग से ठीक पहले शोरूम खुलने से राहत मिली है।

नई गाड़ी या फिर सर्विस के लिए फोन और इंटरनेट के जरिए बुकिंग ले रहे हैं। शोरूम और सर्विस सेंटर दोनों जगहों पर गाइडलाइन का पालन करते हुए ही सभी काम हो रहे हैं।

- जेएस अरोरा, सेक्रेटरी, कानपुर ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन

शोरूम और सर्विस सेंटर दोनों जगहों पर गाइडलाइन के मुताबिक सेल एंड सर्विस का काम हो रहा है। कस्टमर्स को गाड़ी की डिलीवरी भी सेनेटाइज करके दी जाती है। जिससे इंफेक्शन की संभावना न रहे।

- सुमन कपूर, जीएम, सोसाइटी मोटर्स

ज्यादातर मॉडल्स की बुकिंग के लिए ऑनलाइन सुविधा दे रहे हैं। सर्विस के लिए भी फोन करके या ऑनलाइन गाड़ी बुक कर सकते हैं। शोरूम की खुलने की टाइमिंग निर्धारित होने की वजह से बेहद टाइट शेडयूल में काम होता है।

- समर, सरीन मोटर्स