- बोर्ड ने डीआईओएस से मांगी सीसीटीवी कैमरों से लैस एग्जाम सेंटर्स की रिपोर्ट

-संवेदनशील और अतिसंवेदनशील सेंटर्स की निगरानी तीसरी आंख से करने की कवायद

-जिले के 223 केंद्रों में महज चार या पांच कॉलेजों में ही कैमरों की सुविधा

KANPUR: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं लेकिन बोर्ड को नकल रोकने के लिए अब सीसीटीवी कैमरों की याद आई है। शुक्रवार को बोर्ड ने डीआईओएस से सीसीटीवी कैमरे से लैस एग्जाम सेंटर्स की रिपोर्ट मांगी है। डीआईओएस ने अपनी टीम को सीसीटीवी कैमरे की रिपोर्ट बनाने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। जिले के ख्ख्फ् परीक्षा केंद्रों में सिर्फ ब् या भ् कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। संभावना जताई जा रही है कि संवेदनशील और अति संवेदनशील सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

यहां लगे हैं सीसीटीवी सिस्टम

सिटी के कुछ इंटर कॉलेजों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। अंगद सिंह ने बताया कि उनके कॉलेज में 8 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। जिनका यूज व्यवस्था को बनाए रखने में किया जाता है। इसी तरह से सिद्दीकी फैज-ए-आम इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल मोईन खान ने बताया कि उनके कॉलेज में भी भ् सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। सेंट फ्रांसिस इंटर कॉलेज अशोक नगर और बीएनएसडी इंटर कॉलेज चुन्नीगंज में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। बोर्ड परीक्षा में इन कैमरों से नजर रखी जा रही है।

------------------

एक भी स्टूडेंट नहीं पहुंचा

शुक्रवार को हाई स्कूल होम साइंस का पेपर 8फ् परीक्षा केंद्रों पर था। जीआईसी भीमसेन के प्रिंसिपल का दस्ता करीब एक दर्जन कॉलेजों में गया लेकिन हाथ कुछ भी नहीं लगा। शाम की पाली में अरबी फारसी की परीक्षा पांच सेंटर्स पर थी। जिसमें कि जीएनके इंटर कॉलेज सिविल लाइंस और एमजी इंटर कॉलेज सिविल लाइंस में एक भी परीक्षार्थी पेपर देने नहीं आया। एक घंटे तक सेंटर इंचार्ज ने कॉलेज में बैठकर इंतजार किया, इसके बाद वह कॉलेज बंद कराकर चले गए।

बड़ी संख्या में कम निकले पेपर

परीक्षा केंद्रों में बोर्ड के पेपर्स परीक्षार्थियों की संख्या के मुकाबले काफी कम है। कौशल्या देवी बालिका इंटर कॉलेज में इंटर गणित के क्0, मनकामेश्वर इंटर कॉलेज बिरहर में साहित्य हिन्दी के ब्फ्, शैलेन्द्रा इंटर कॉलेज महराजपुर में हिन्दी साहित्य के 70, वीडीकेएमएस इंटर कॉलेज जिन्दपुर में इंटर समाज शास्त्र फ‌र्स्ट और सेकेंड के क्ब्7, एमपी इंटर कॉलेज नौबस्ता में इंटर सामान्य हिन्दी के क्0, पीवीपी इंटर कॉलेज सुरार में इंटर इंग्लिश के फ‌र्स्ट पेपर में 7क् और सेकेंड में ख्क्, श्री राधा कृष्ण इंटर कॉलेज आरके पुरम में इंटर समाज शास्त्र के फ‌र्स्ट और सेकेंड के म्ख् पेपर कम निकले हैं। परीक्षा केंद्रों ने डीआईओएस को डिमांड लेटर सौंप दिया है.जीएनके इंटर कॉलेज सिविल लाइंस में हाई स्कूल इंग्लिश के 80 और कम्प्यूटर के म्0 पेपर कम हैं। हरसहाय जगदम्बा सहाय में हाई स्कूल इंग्लिश के भ्0 पेपर कम निकले हैं ।

यूपी बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे का डाटा मांगा है। कोशिश की जा रही है कि अतिसंवेदनशील सेंटर पर परीक्षा में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं। बोर्ड को शनिवार तक डाटा भेज दिया जाएगा। कुछ कर्मचारियों को इस काम में लगा दिया गया है। नकल विहीन परीक्षा कराने की पूरी कोशिश की जा रही है।

शिव पूजन पटेल, डीआईओएस