- बोट क्लब निर्माण के लिए 3.66 करोड़ का चेक केडीए ने सिंचाई विभाग को सौंपा

- निर्माण के लिए कमिश्नर ने दो महीने का समय दिया, कार्य की रोज होगी मॉनिटरिंग

KANPUR : गंगा बैराज पर पर्यटन के लिए अब बोट क्लब का इंतजार अब खत्म होने के मुहाने पर पहुंच गया है। बोट क्लब के निर्माण के लिए केडीए ने 3.66 करोड़ रुपए स्वीकृत करने के बाद सिंचाई विभाग को चेक भी सौंप दिया है। गंगा के तट पर बनने वाला यह बोट क्लब कानपुराइट्स के लिए एक बड़ी सौगात होगा, जो उन्हें नए साल में मिलने वाली है।

बोट क्लब के निर्माण के बारे में कमिश्नर मो। इफ्तखारुद्दीन ने बताया कि बोट क्लब के निर्माण से गंगा बैराज क्षेत्र में पर्यटन की गतिविधियां भी बढ़ेंगी। इसके साथ वहां पर घूमने फिरने वालों की संख्या में खासी बढ़ोत्तरी होगी।

डूबने से बचाव के इंतजाम होंगे

कमिश्नर ने अधिकारियों के साथ मीटिंग में उन्होंने कहा कि पर्यटकों के घूमने फिरने पर गंगा में डूबने जैसी घटनाएं भी हो जाती है। कई हादसे हो भी चुके हैं। भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कार्य योजना तैयार कर उसके कार्य कराए जाएं।

जल पुलिस की यूनिट तैनात होगी

मीटिंग में डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि दुर्घटना के समय तत्काल सहायता के लिये बोट क्लब ही आवश्यक उपकरण खरीद कर उपलब्ध कराए। एसएसपी ने यहां के लिए जल पुलिस के एक दस्ते के गठन की बात रखी । कमिश्नर ने कहा कि तत्काल ही पुलिस चौकी की स्थापना की जाए, चौकी के लिए आवश्यक निर्माण कार्य स्थानीय संसाधनों से कराए जाएं।

दो गोताखोर परमानेंट रहेंगे

इसके साथ ही बोट क्लब द्वारा दो गोताखोर परमानेंट रखने के आदेश दिए। गोताखोरों के चयन की प्रक्रिया के लिए एडीएम सिटी को आदेश दिया। मण्डलायुक्त ने सिंचाई विभाग के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर, केडीए वीसी, चीफ टाउन प्लानर व विकास समिति के नीरज श्रीवास्तव को कहा कि बोट क्लब प्रोजेक्ट के कार्यो की मॉनिटरिंग रोज की जाए। समय सीमा के अंदर निर्माण कार्य पूरा कराएं।