- 16 को होगा शहर में इनॉग्रल वैक्सीनेशन, 14 सेंटर्स पर कुल 1400 हेल्थ वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन

- हफ्ते में दो दिन मंडे और फ्राईडे को 98 सेंटर्स पर लगेगी वैक्सीन, बाकी दिन होगा सामान्य वैक्सीनेशन

KANPUR: बीते साल मार्च महीने से कोरोना वायरस के खौफ में रह रहे कानपुराइट्स को इससे छुटकारा दिलाने वाली शुभ घड़ी आ गई है। कोरोना वायरस के प्रभाव से बचाने वाली वैक्सीन 16 जनवरी से कानपुराइट्स को लगने लगेगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई है। दो दिन के अंदर शहर में वैक्सीन पहुंच जाएगी। सैटरडे को वैक्सीनेशन ड्राइव का शुभारंभ हो जाएगा। कानपुर में इनॉग्रल वैक्सीनेशन 14 सेंटर्स पर होगा। जिसमें हर सेंटर पर 100 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी। वैक्सीन को रखने से लेकर उसके ट्रासंपोर्टेशन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

बाकी वैक्सीन भी लगती रहेंगी

डिस्ट्रिक्ट इम्यूनाइजेशन अफसर डॉ। एके कनौजिया ने जानकारी दी कि कोरोना वैक्सीन के साथ हेल्थ विभाग की ओर से बाकी जरूरी वैक्सीन भी लगाई जाती हैं। ऐसे में कोरोना वैक्सीनेशन की वजह से दूसरी बीमारियों से बचाने वाली वैक्सीन को लगाने का टाइम टेबल न गड़बड़ाए इसके इंतजाम किए हैं। सिर्फ इनॉग्रल वैक्सीनेशन सैटरडे को होगा। इसके बाद हफ्ते में दो दिन मंडे और फ्राईडे को कोविड वैक्सीन लगाइर्1 जाएगी।

सड़क के रास्ते आएगी वैक्सीन

कोरोना वायरस से बचाने वाली वैक्सीन कानपुर बाई रोड पहुंचेगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से फ‌र्स्ट फेज में वैक्सीनेशन के लिए अभी 24 हजार डोज की डिमांड लखनऊ भेजी गई है। ट्यूजडे को अमौसी एयरपोर्ट पर वैक्सीन की पहली खेप पहुंच भी गई। लखनऊ से इसे सड़क के रास्ते इंसुलेटेड वाहन में कानपुर भेजा जाएगा। वैक्सीन को रामादेवी में तैयार की गई कोविड वैक्सीन कोल्डचेन में रखा जाएगा। इसके बाद इसे 10 ग्रामीण कोल्ड चेन और 11 शहरी कोल्ड चेन में डिस्ट्रीब्यूट किया जाएगा।

वैक्सीनेशन पर आपके हर सवाल का जवाब-

1.सबसे पहले किसे लगेगी वैक्सीन?

- 19 हजार सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के हेल्थ वर्कर्स को। इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी। इन्हें वैक्सीन लगने के बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग, कोमार्बिडिटी वाले पेशेंट्स को वैक्सीन लगेगी।

2.कानपुर में कितनी जगहों पर किस किस दिन वैक्सीनेशन होगा?

- 98 वैक्सीनेशन बूथों पर हफ्ते में दो दिन मंडे और फ्राईडे को कोरोना वैक्सीन लगेगी।

3. फ्री वैक्सीनेशन के लिए कहां पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा ?

- को-विन एप के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के दौरान एक फोटो आईडी प्रूफ की कापी लगेगी, रजिस्ट्रेशन होने के बाद वैक्सीनेशन की जगह, समय का एसएमएस आ जाएगा। अभी सामान्य लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हुआ है।

4. वैक्सीन लगने के बाद अगर कोई प्रॉब्लम होती है उसके क्या इंतजाम है?

- वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट तक वैक्सीनेशन सेंटर पर ही ऑब्जर्वेशन के लिए रोका जाएगा। कोई प्रॉब्लम होती है तो कुछ सरकारी अस्पतालों में बेड रिजर्व हैं। बड़ी प्रॉब्लम होने पर एलएलआर हॉस्पिटल में टर्सरी केयर ट्रीटमेंट का इंतजाम है

5. कौन सी वैक्सीन लगेगी? यह कितनी सुरक्षित है?

- सरकार ने अभी दो वैक्सीन सीरम इंस्टीटयूट की कोवि शील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के इमरजेंसी यूज का अप्रूवल दिया है। कोविशील्ड के सभी ट्रायल पूरे हो चुके हैं। यह कोरोना वायरस के प्रति इफेक्टिव मिली है। इसी के बाद डीसीजीआई ने अनुमति दी है।

6. वैक्सीन के कितने डोज लगेंगे?

- कोरोना से बचाने वाली वैक्सीन के दो डोज लगेंगे। दोनों डोज के बीच 28 दिन का गैप रहेगा। डोज लगने के बाद भी कुछ दिन तक कोरोना वायरस के प्रति सभी तरह की सावधानियां बरतनी होगी।

7. दूसरी वैक्सीन की डोज कब लगेगी यह कैसे पता चलेगा?

- पहला डोज लगने के बाद एक वैक्सीनेशन कार्ड इश्यू किया जाएगा। साथ ही कोविन पोर्टल पर भी फ‌र्स्ट डोज लगते ही अपडेशन होगा। जिसके कुछ ही देर बाद लाभार्थी के मोबाइल पर अगले डोज लगने की डेट का मैसेज आ जाएगा।

8.वैक्सीन की कितनी डोज कैसे लगेगी?

- कोरोना से बचाने वाली वैक्सीन की डोज 0.5 एमएल क्वांटिटी की है। यह इंट्रामस्कुलर वैक्सीन है जोकि पेंसिल सिरिंज के जरिए कंधे के पास लगाई जाएगी।

इनॉग्रल रन में इन सेंटर्स पर लगेगी वैक्सीन।

वैक्सीनेशन फैक्टफाइल-

11 हजार प्राइवेट सेक्टर के हेल्थ वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन

8 हजार गवर्नमेंट सेक्टर के हेल्थ वर्कर्स को पहले लगेगी वैक्सीन

98 वैक्सीनेशन बूथ कानुपर में तैयार किए गए।

5 ट्रेंड स्टाफ की टीम हर बूथ पर करेगी वैक्सीनेशन

500- ट्रेंड स्टाफ की टीम लगाएगी फ‌र्स्ट फेज में वैक्सीन

10 एंबुलेंस किसी तरह की प्रॉब्लम होने पर पेशेंट्स के ट्रांसपोर्टेशन के लिए

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, उर्सला डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल, कांशीराम हॉस्पिटल एंड ट्रामा सेंटर, डफरिन हॉस्पिटल, अबर्न पीएचसी ग्वालटोली, बिधून, सरससौल, घाटमपुर, भीतरगांव, पतारा, चौबेपुर, बिल्हौर, शिवराजपुर और कल्याणपुर सीएचसी