- बार काउंसिल का आदेश यूनिवर्सिटी के अफसरों के गले नहीं उतर रहा

- बार काउंसिल के लेटर में एग्जाम कराने की कही बात, छात्रों के सामने संशय

KANPUR: बार काउंसिल का नया आदेश सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के अफसरों के गले नहीं उतर रहा है। दरअसल, बार काउंसिल ने आदेश दिया है कि एलएलबी के एग्जाम करा लिए जाए.जबकि विवि में अभी फिलहाल कोई तैयारी नहीं है। बता दें कि हाल ही में सीएसजेएम यूनिवर्सिटी की एग्जाम कमेटी की बैठक में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के एग्जाम को लेकर तो फैसला हो गया लेकिन एलएलबी के एग्जाम को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई।

संकट की स्थिति बनी

अब, इस मामले में बार काउंसिल आफ इंडिया का पत्र जारी होने से अफसरों के सामने संकट की स्थिति हो गई। बार काउंसिल ने स्टूडेंट्स के एग्जाम कराने का आदेश कर दिया है। रजिस्ट्रार डॉ.अनिल यादव का कहना है, कि अगर एग्जाम होंगे तो सिर्फ फ‌र्स्ट, थर्ड और फिफ्थ सेमेस्टर के होंगे। हालांकि, बार काउंसिल के लेटर और यूनिवर्सिटी प्रशासन की गतिविधियों के बीच फंसे एलएलबी छात्रों के सामने संशय जैसी स्थिति है। परीक्षाओं को लेकर तस्वीर साफ न होने से वह बहुत परेशान हैं।

एलएलबी के एग्जाम को लेकर यह योजना है कि पहले, तीसरे व पांचवें सेमेस्टर की परीक्षाएं कराई जाएं। अन्य सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को प्रोन्नत किया जाए। हालांकि अभी अंतिम फैसला वाइस चांसलर से चर्चा करने के बाद ही करेंगे। हां, बार काउंसिल का लेटर भी मिल गया है।

- डा.अनिल यादव, रजिस्ट्रार, सीएसजेएमयू

बार काउंसिल आफ इंडिया ने लॉ एजूकेशन की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए एग्जाम कराने का फैसला किया है, मगर यह फैसला मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए छात्रहित में नहीं है।

- विनोद शुक्ला, अध्यक्ष, यूपी विधि महाविद्यालय एसोसिएशन