-पूरी तरह से प्रतिबंधित घरेलू सिलेंडर्स का गली-गली खुलेआम हो रहा है कॉमर्शियल यूज

-छोटे फूड स्टॉल्स से लेकर मिठाई के कारखानों में यूज हो रहे डोमेस्टिक सिलेंडर

kanpur : डोमेस्टिक सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिए ओटीपी व्यवस्था शुरू की जा रही है। बावजूद इसके धड़ल्ले से डोमेस्टिक सिलेंडर का कॉमर्शियल यूज हो रहा है। ऐसे में बड़ा सवाल ये उठता है कि ये सिलेंडर कहां से आ रहे हैं। होटल वाले और सड़क पर खान-पान का ठेला लगाए सैकड़ों लोग गैरकानूनी तरीके से कॉमर्शियल सिलेंडर का यूज कर रहे हैं। नियमों के मुताबिक होटल और दुकानों पर कॉमर्शियल सिलेंडर यूज होना चाहिए। लेकिन कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत ज्यादा होने से दुकानदार घरेलू सिलेंडर इस्तेमाल कर रहे हैं।

चोरी छिपे नहीं बल्िक खुलेआम

ये सिलेंडर कोई चोरी छिपे नहीं बल्कि खुलेआम यूज किए जा रहे हैं। रीडर्स की लगातार आ रही कंप्लेन के बाद दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट की टीम ने जब पड़ताल की तो डोमेस्टिक सिलेंडर्स का कामर्शियल इस्तेमाल होता दिखाई दिया। टीम ने कैमरे की नजर से इसको साफ-साफ देखा।

स्थान : लेनिन पार्क

यहां हर मिनट सैकड़ों लोग निकलते हैं। ठेले पर रसोई वाला सिलेंडर रखा है। समोसे बने रखे हैं। फोटो के समय ठेले वाले हमारी तरफ ही देख रहे हैं। इसका मतलब उन्हें अपनी गलती का अंदाजा तो है लेकिन वे दूसरे के प्रति लापरवाह हैं।

स्थान : पीरोड

यहां भी दिन के समय हजारों लोगों का आना जाना लगा रहता है। ठेले पर ब्रेड पकौड़ा और समोसा तला जा रहा है। दुकानदार अपने काम में बिजी है। ठेले के नीचे रखा रसोई गैस का सिलेंडर मानो सिस्टम को मुंह चिढ़ा रहा हो। लेकिन यह जिम्मेदारों को नहीं दिखता है।

स्थान : प्रेम नगर

मेन रोड के किनारे खड़े इस ठेले के नीचे रखा सिलेंडर मानों जिम्मेदारों को मुंह चिढ़ा रहा हो। ऐसा नहीं है कि किसी की नजर इस पर नहीं पड़ी होगी। इस ठेले पर जूठी प्लेटें और पास पड़े कागज इस बात की चीख-चीख कर गवाही दे रहे हैं कि यहां सुबह से सैकड़ों की संख्या में लोग ब्रेकफास्ट और लंच कर चुके हैं।

स्थान : जूही

सबसे अहम बात ये है कि ये तस्वीर किसी ठेले की नहीं बल्कि मिठाई की दुकान की है। दुकान के बाहर कारीगर समोसे तल रहा है। यहां भी डोमेस्टिक सिलेंडर इस्तेमाल किया जा रहा है। ये दुकान घनी आबादी के बीच है। जिम्मेदारों की जिम्मेदारी इस दुकान पर आकर खत्म हो जाती है।

बेखौफ हैं दुकानदार

लोगों की रसोई में काम आने वाली एलपीजी गैस का धड़ल्ले से दुरुपयोग हो रहा है। जिला मुख्यालय से लेकर छोटे बाजारों तक, बड़े-बड़े होटलों से लेकर चाय नाश्ते की दुकानों पर खुलेआम घरेलू रसोई गैस का उपयोग किया जा रहा है। बेखौफ होकर होटल व चाय-नाश्ते की दुकान वाले इन सिलेन्डरों का यूज कर रहे हैं। यही नहीं डोमेस्टिक गैस सिलेंडर का मैरिज होम में होने वाले आयोजन में यूज देखा जा सकता है।

'' कॉमर्शियल जगहों पर डोमेस्टिक सिलेंडर का यूज नियम विरूद्ध है। अभियान चलाकर इसकी जांच कराई जाएगी। कहीं भी इनका यूज होते मिला तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.''

अखिलेश श्रीवास्तव, डीएसओ