-लंबी-लंबी लाइनों में फॉल्ट, ब्रेकडाउन से लाखों लोगों को जूझना पड़ता है बिजली संकट से

-220 केवीए के फूलबाग ट्रांसमिशन स्टेशन बनने से समस्या हो जाएगी खत्म,

-आजाद नगर से दूर केस्को सबस्टेशन आरपीएच व फूलबाग ट्रांसमिशन से जोड़े जाएंगे

KANPUR: ट्रांसमिशन स्टेशन दूर होने की वजह से लाखों लोगों को अब बिजली का झटका नहीं लगेगा। 220 केवीए के फूलबाग ट्रांसमिशन बनने से न केवल केस्को सबस्टेशंस में डबल सप्लाई की समस्या सुलझ जाएगी बल्कि दूरी का संकट भी हल हो जाएगा। आरपीएच के साथ-साथ आजाद नगर ट्रांसमिशन स्टेशन को ओवरलोडिंग से छुटकारा मिल जाएगा।

एक साथ ठप हो जाते हैं

दरअसल नार्थ सिटी के बड़े हिस्से को वीआईपी रोड स्थित आरपीएच और आजाद नगर ट्रांसमिशन से एनर्जी मिलती है। मकड़ी खेड़ा रोड पर स्थित आजाद नगर ट्रांसमिशन से कोपरगंज आलूमंडी, जवाहर नगर, जरीबचौकी, म्योर मिल, बिजली घर परेड, जीआईसी लालइमली, चमनगंज और चीना पार्क सबस्टेशन जुड़े हैं। लंबी दूरी होने की वजह से इन लाइनों में अधिक फॉल्ट व ब्रेकडाउन होते है। जिससे एक साथ कई-कई सबस्टेशन ठप हो जाते हैं।

इन मोहल्लों को होगा फायदा

आलूमंडी फीडर की एक लाइन में फॉल्ट होने पर एक ही पोल पर दूसरी लाइन भी होने का कारण इसका भी शटडाउन लेना पड़ता है। जिससे एक साथ जरीबचौकी, जवाहरनगर, कोपरगंज आलूमंडी व अफीमकोठी सबस्टेशन ठप हो जाते हैं। यही हाल आजाद नगर ट्रांसमिशन से जुड़े साइकिल मार्केट, मालरोड बिजलीघर और चमनगंज व चीना पार्क का है। झाड़ी बाबा का पड़ाव कैंट के पास प्रपोज्ड फूलबाग ट्रांसमिशन के बनने से इन सबस्टेशन से जुड़े मोहल्लों को काफी फायदा होगा। ये सबस्टेशन आजाद नगर की बजाए आरपीएच और फूलबाग ट्रांसमिशन से जुड़े जाएंगे। इससे आजाद नगर ट्रांसमिशन के अधिक दूरी की वजह से फॉल्ट, ब्रेकडाउन से छुटकारा मिल जाएगा। फॉल्ट, तलाशने और फिर बनाने की वजह से घंटों गुल रहने वाली बिजली से छुटकारा मिल जाएगा।

घटेगा लोड, कम होंगे फाल्ट

केस्को अफसर एके आनन्द ने बताया कि ट्रांसमिशन से सबस्टेशन की दूरी घटने से लाइन फॉल्ट व ब्रेकडाउन भी कम हो जाएंगे। फूलबाग ट्रांसमिशन के बनने से सबस्टेशंस में डबल पॉवर सप्लाई उपलब्ध कराना आसान हो जाएगा। ट्रांसमिशन के एसई आरके मिश्रा ने बताया कि ट्रांसमिशन को फ्री में जमीन देने का कैबिनेट में फैसला हो जाएगा। जल्द ही जमीन पर कब्जा लेकर काम शुरू किया जाएगा।