- इंदौर और भोपाल के कैरिज व वैगन विभाग के अधिकारी भी तलब, जांच एक दिन और बढ़ी

- मलवां रेल हादसे की फाइलें भी खंगाली जाएंगी, घटनास्थल पर टेक्निकल इंस्पेक्शन के लिए पहुंचे एक्सप‌र्ट्स

KANPUR: पुखरायां रेल हादसे की जांच कर रही रेलवे की हाई पावर कमेटी की इनवेस्टिगेशन का दायरा अब इंदौर व भोपाल तक बढ़ गया है। ट्यूजडे को रेलवे ने झांसी के डीआरएम को हटाते हुए 6 सीनियर अफसरों को इस मामले में सस्पेंड किया था। वेडनसडे को हाई पावर कमेटी ने इंदौर और भोपाल के कैरिज व वैगन विभाग के अफसरों को भी तलब किया है। साथ ही एक्सीडेंट की जांच जोकि पहले 4 दिन में पूरी होनी थी वह अब एक दिन और बढ़ गई है।

111 लोगों से होनी है पूछताछ

इंदौर-पटना एक्सप्रेस पलटने की जांच कर रही रेलवे की हाईपावर कमेटी ने वेडनसडे को सेंट्रल स्टेशन में जांच जारी रखी। इस दौरान 10 क्रू मेंबर्स से पूछताछ के साथ ही उनके बयान दर्ज किए गए। इस दौरान मीडिया से भी रेलवे अधिकारियों ने दूरी बनाए रखी। हालांकि पूछताछ में सीआरएस ने कुछ मीडियाकर्मियों से भी हादसे को लेकर तथ्य जानने की कोशिश की। रेलवे सूत्रों के मुताबिक इस जांच में 111 रेलवे अधिकारियों व स्टाफ की सूची बनाई गई है, जिनसे पूछताछ होगी साथ ही उनके बयान भी लिए जाएंगे।

मलवा रेल हादसे की फाइलें भी खुली

पुखरायां ट्रेन एक्सीडेंट की जांच कमेटी ने जुलाई 2011 में फतेहपुर के पास मलवा में हुए कालका एक्सप्रेस डीरेलमेंट की फाइल भी खोल दी है। डीरेलमेंट के दौरान उस समय क्या तथ्य सामने आए थे, कमेटी उन्हें भी स्टडी करेगी। वहीं वेडनसडे को जांच कमेटी ने एस-1 कोच से आई शिकायत की एक्शन टेकन रिपोर्ट को लेकर भी चर्चा की।

जांच का दायरा बढ़ा

इंदौर-पटना एक्सप्रेस डिरेलमेंट की जांच कर रही कमेटी ने अपनी जांच का दायरा बढ़ाते हुए इंदौर और भोपाल के कैरिज व वैगन विभाग के अधिकारियों को भी तलब किया है। इंदौर में ट्रेन के छूटने से पहले उसका कोई टेक्निकल इंस्पेक्शन हुआ था या नहीं, अगर हुआ था तो उसकी रिपोर्ट भी मांगी जाएगी। इसके अलावा जांच के समय को एक दिन और बढ़ा दिया गया है। जिसमें पीडि़त पैसेंजर्स भी अपने बयान कमेटी के सामने दर्ज करा सकते हैं।

घटनास्थल पहुंची टेिक्नकल टीम

एक्सीडेंट में डैमेज हुए कोचों की जांच के लिए रेलवे की टेक्निकल और कोचिंग की टीमें वेडनसडे को घटनास्थल पहुंची। इस दौरान रेलवे के इंजीनियर्स ने क्षतिग्रस्त कोचों की जांच पड़ताल की और नुकसान का मुआयना किया।