- शासन जारी कर चुका है धन, पूर्व एडीएम (भू अध्याप्ति) के ट्रांसफर की वजह से रुक गई थी रजिस्ट्री

KANPUR : डिस्ट्रिक्ट जेल को सरसौल ट्रांसफर करने की कवायद तेज हो गई है। भूमि अधिग्रहण का भुगतान करने के लिए शासन ने धन भेज दिया है। जिससे किसानों से रजिस्ट्री कराने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

नई डिस्ट्रिक्ट जेल के लिए सरसौल के हाथेपुर, सुईथोक, फुफवार व सरसौल गांव में 59 हेक्टेयर जमीन चिन्हित की गई है। इसमें 21 हेक्टेयर भूमि ग्राम समाज की है, शेष जमीन 163 किसानों की है। इनमें से 130 किसानों ने अपनी जमीन देने लिए सहमति लिखित रूप से प्रशासन को दे दी है। जमीन अधिग्रहण के प्रस्ताव को प्रमुख सचिव कारागार को भेजा गया। जहां से सहमति मिलने के साथ ही शासन ने जमीन अधिग्रहण के लिए धन भी जारी कर दिया है।

चार किसानों से हो चुकी रजिस्ट्री

पिछले महीने यानी जुलाई में शासन से धन मिलने के बाद किसानों से भूमि की रजिस्ट्री कराने का काम पूर्व एडीएम (भू अध्यप्ति) आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने शुरू करा दिया था। हालांकि सिर्फ चार किसानों से ही रजिस्ट्रियां हो पाई थी। इसी बीच एडीएम श्री अग्निहोत्री का ट्रांसफर हो गया। अब नए एडीएम (भू अध्यप्ति) के रूप में समीर वर्मा ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। इससे अब रजिस्ट्री होने का काम अगले हफ्ते से फिर शुरू होने के आसार बन गए हैं।

(वर्जन वर्जन)

'नई डिस्ट्रिक जेल के लिए जमीन की अभी सिर्फ चार रजिस्ट्री हो सकी हैं। नए एडीएम (भू अध्याप्ति) ने ज्वाइन कर लिया है। अन्य बची रजिस्ट्रियां भी इसी महीने होने लगेंगी.'

आलोक कुमार, एसडीएम नरवल