- पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के युवाओं के बीच में काम छोड़ने की वजह से शहर में धीमी हुई आधार कार्ड बनाने की रफ्तार

- दो सालों में महज 13 लाख आधार कार्ड ही जारी हो सके, नई व्यवस्था के तहत शहरी युवाओं को सौंपी जाएगी कमान

kanpur@inext.co.in

KANPUR : अब आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको दर-दर नहीं भटकना पड़ेगा। अगले महीने से शहर में ख्भ् लाख आधार कार्ड बनवाने का महाअभियान शुरू होने वाला है। इस काम की जिम्मेदारी शहर के युवाओं को सौंपी जा रही है।

अब तक क्फ् लाख

करीब दो सालों से शहर में आधार कार्ड बनाने का काम चल रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार नगर में अब तक सिर्फ क्फ् लाख लोगों के ही आधार कार्ड बन सके हैं। एडीएम फाइनेंस शत्रुघ्न सिंह ने बताया कि अब तक जनसंख्या की तुलना में आधार कार्ड बनाए जाने की रफ्तार जिले में काफी धीमी है। यहां की अनुमानित आबादी करीब ब्0 लाख है। भारत सरकार की गाइडलाइंस के तहत इस टारगेट को जल्द से जल्द पूरा किया जाना है। जिससे सभी शहरवासियों का आधार कार्ड जारी हो सके।

काम छोड़कर भाग निकले

शहर में जिन कम्पनियों को आधार कार्ड बनाने का ठेका मिला था। उन्होंने इसके लिए चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब के युवाओं को अप्वॉइंट किया था। मगर, बतौर मेहनताना उन्हें सिर्फ 7भ्00 रूपए प्रति माह दिया जाता था। महंगाई के दौर में इतनी कम सैलरी में गुजर-बसर कर पाना इन युवाओं को काफी भारी पड़ गया। इसीलिए युवाओं की यह फौज काम छोड़कर भाग खड़ी हुई। जिस कारण आधार कार्ड बनाने का काम बीच में ही लटक गया।

शहरी युवाओं को मिलेगा रोजगार

भविष्य में आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया बाधित न हो। इसके लिए जिला प्रशासन ने शहरी युवाओं को कमान सौंपने का फैसला किया है। एडीएम फाइनेंस के मुताबिक एलिजिबल कैंडीडेट्स का चयन कॉम्पटीशन के जरिए करवाया जा रहा है। जल्द ही पीएसआईटी इंस्टीट्यूट में एग्जाम कंडक्ट करवाया जाएगा। एग्जाम की सूचना समाचार पत्रों के माध्यम से पब्लिश करवाई जाएगी।

क्फ्ब् सेंटर हुए बंद

सरकारी आंकड़ों के अनुसार शहर में अब तक क्फ्ब् सेंटर बंद हो चुके हैं। जबकि शुरूआत में पूरे जोन में कुल म्ख्ख् सेंटर शुरू किए गए थे। इन सेंटर्स पर कुल ख्ख्म् मशीनों की मदद से आधार कार्ड बनवाए जा रहे थे। मगर, काम कर रहे युवाओं के भाग खड़े होने की वजह से काम बीच में ही ठप पड़ गया।

'आधार कार्ड बनाने का काम शहरी युवाओं को ही दिया जाएगा। जिन कम्पनियों को इसका टारगेट दिया गया है। उन्हें इस बात के लिए राजी कर लिया गया है। जल्द ही ख्भ् लाख आधार कार्ड बनवाकर जनपद का टारगेट पूरा किया जाएगा.'

- शत्रुघ्न सिंह, एडीएम फाइनेंस