-ओएनएमटी कॉलेज में सचल दल के छापे के दौरान ड्यूटी से गायब मिले टीचर्स, चेकिंग में स्टूडेंट के पास से निकला फोन

- जन प्रिय इंटर कॉलेज में सब्जेक्ट टीचर ड्यूटी करते हुए मिला, फौरन किया रिलीव

KANPUR: बोर्ड परीक्षा की गंभीरता और विश्वसनीयता पर रोजाना सवाल उठ रहे हैं। सख्त निर्देशों के बावजूद कई कॉलेजों में सब्जेक्ट टीचर ड्यूटी कर रहे हैं। परीक्षा कक्ष के अंदर मोबाइल फोन का भी प्रयोग किया जा रहा है। सिटी के ओएनएमटी इंटर कॉलेज मकसूदाबाद के सेंटर इंचार्ज का आदेश कोई टीचर नहीं मान रहा है। यही वजह है कि कॉलेज के सेंटर इंचार्ज खुद ही बाबू के साथ कक्ष निरीक्षक की भूमिका निभा रहे हैं। कई कॉलेजों में तो सेंटर इंचार्ज खुद ही बाहर से कक्ष निरीक्षक बनकर आए टीचर्स को छुट्टी दे देते हैं जिससे वे खुलकर मनमानी कर सकें। सेंटर्स पर छापा मारने पहुंचे सचल दल के इंचार्ज कई जगह यही हालात मिले। उन्होंने डीआईओएस को सेंटर इंचार्ज बदलने की रिपोर्ट प्रेषित कर दी।

अपने ही पेपर में ड्यूटी

जीआईसी भीमसेन के प्रिंसिपल सचल दल इंचार्ज प्रेम बाबू सचान ने बताया कि सुबह की पाली में जन प्रिय इंटर कॉलेज इटरा में छापा मारा। यहां अर्थशास्त्र का सब्जेक्ट टीचर अपने ही पेपर में ड्यूटी करते हुए मिला। जिस पर सेंटर इंचार्ज की जमकर क्लास ली और सब्जेक्ट टीचर को फौरन रिलीव करा दिया। इसी सचल दल ने ओएनएमटी इंटर कॉलेज का जायजा लिया तो वहां की हालत देखकर सन्न रह गए। कॉलेज का एक भी टीचर ड्यूटी नहीं कर रहा है। कक्ष निरीक्षक बनकर आए बेसिक के टीचर भी ड्यूटी से गायब मिले। रूम में स्टूडेंट्स की तलाशी ली तो उसके पास से मोबाइल फोन बरामद हुआ।

बाबू और प्रिंसिपल संभाले हैं कमान

जब कक्ष निरीक्षकों की चेकिंग की गई तो पता चला कि बाबू और प्रिंसिपल ही पूरी परीक्षा की कमान संभाले हुए हैं। पेपर खुलने के बाद सेंटर इंचार्ज ने बेसिक से कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी पर आए टीचर से कह दिया कि जाना है तो वह जा सकते हैं। जिसके टीचर वहां से चला गया। सचल दल ने उसे तलब किया तो वापस आया और फिर से ड्यूटी शुरू कर दी। डीआईओएस ने मंगलवार को बिल्हौर एरिया के सेंटरों का जायजा लिया जहां पर परीक्षाएं शांति पूर्ण चलती मिलीं।

किसी टीचर की शरारत थी

कानपुर देहात के डीआईओएस नंद लाल यादव ने बताया कि सोमवार को जीजीआईसी में ब्भ् कापियों के सेंटर पर ही छूट जाने के प्रकरण की जांच की गई तो उसमें किसी टीचर की शरारत समझ में आ रही है। इस मैटर पर कक्ष निरीक्षकों के साथ साथ सीलिंग पैकिंग वाले भी जांच के दायरे में हैं। प्रिंसिपल रति वर्मा के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति शासन से की जाएगी। कॉपी के इस बंडल को भी दूसरे बंडल के साथ ही सील करवाकर संकलन केंद्र में रखवा दिया गया है।